अपनी कार या किसी अन्य वाहन में ‘इन्हें’ ज़रूर दें जगह, एक्सीडेंट जैसी घटनाओं से मिलेगी सुरक्षा, बचाएंगे गणपति और हनुमान

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ये बात सच है कि वाहन यानी गाड़ी मोटर आदि चलाते समय हमेशा सावधानियां बरतनी चाहिए। हमारी जरा-सी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन सकती है। आपने कई लोगों को अपना कार में हनुमान जी की तस्वीर या गणेश जी की मूर्ति लगाते हुए अवश्य देखा होगा। देवताओं की तस्वीर लगाते हुए हम यह कामना करते हैं कि हम हर प्रकार की दुर्घटना से बचे रहें।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, गाड़ी मोटर में ऐसी कुछ खास चीजें रखनी चाहिए जिससे निगेटिविटी दूर हो जाती है और पॉजिटिविटी आती है और आने वाले संकट भी दूर हो जाते है। तो आइए जानें क्या हैं वे चीजें-

अशुभ घटनाओं और अन्य परेशानियों से बचने के लिए लोग शुभ मुहूर्त और अच्छा दिन देखकर ही गाड़ी खरीदते है। उसकी पूजा करते हैं, मंदिर ले जाते हैं ताकि इन सब चीजों से बचा जा सके। लेकिन गाड़ी में कुछ शुभ चीजें रखना भी जरूरी होता है। कहते हैं गाड़ी नें भगवान की मूर्ति या फोटो जरूर लगाएं।

वास्तुशास्त्र के अनुसार कार में भगवान गणेश की मूर्ति रखना सबसे शुभ माना जाता है।   भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है। कहते हैं कि, भगवान गणेश की मूर्ति कार में रखने से आने वाला संकट दूर हो जाता है।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, कार की सीट के नीचे कागज बिछाएं और उस पर सेंधा नमक और बेंकिग सोडा मिलाकर रखें। ऐसा करने से गाड़ी की नकारात्मकता दूर होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे जल्‍दी-जल्‍दी बदलते रहें।

गाड़ी में काले रंग का छोटा कछुआ रखना शुभ माना जाता है। ये गाड़ी में से नकारात्‍मकता दूर करता है। साथ ही सकारात्‍मकता लाता है। गाड़ी में नेचुरल स्टोन या क्रिस्टल रखने से पृथ्‍वी तत्‍व मजबूत होता है। इससे कार हमेशा सुरक्षित रहती है।

गाड़ी में टूटी-फूटी या खराब चीजें भूलकर भी नहीं रखनी चाहिएं। गाड़ी की समय-समय पर साफ-सफाई करना जरूरी गाड़ी की खिड़की, कार्पेट और सीट को हमेशा साफ रखें। ये चीजें व्यक्ति के दिमाग को अशांत करती हैं और व्यक्ति सही निर्णय नहीं ले पाता।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, कार में एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर, पीपरमिंट आदि मूड को अच्छा रखते है। इससे मन को शांति मिलती है। इसकी खुशबू से व्यक्ति पॉजिटिव महसूस करता है।