घर में सही दिशा में लगाएं फैमिली की फोटो, गलत दिशा में लगाने से रिश्तों में आ सकती है खटास

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: वास्तु शास्त्र (Vastu Shahstra) एक ऐसा विज्ञान है जिसे अगर अच्छी तरह से फॉलो किया जाए तो घर में सुख- समृद्धि का वास होता है। घर का नक्शा और घर में रखी चीजें अगर वास्तु शास्त्र के नियमों के हिसाब से हो तो घर में positive energy का प्रवाह होता है ऐसा ही घर में रखें फोटो फ्रेम के साथ भी है।

हर व्यक्ति को अपने परिवार, दोस्तों से काफी प्यार होता है। वह उनके साथ हर खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद करता है और उसे अपने घर में फ्रेम करके लगाता है। लेकिन कई बार गलत दिशा में फैमिली फोटो लगा देते हैं। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, गलत दिशा में फोटो फ्रेम लगाने से बड़े दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानें फोटोज से जुड़ी वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप घर में फैमिली फोटो लगा रहे हैं तो सबसे अच्छी जगह दक्षिण-पश्चिम की दीवार है। माना जाता है कि इस दिशा में तस्वीर लगाने से रिश्तों में मजबूती और मधुरता लाती है।

अगर आपकी तस्वीरों में कोई ऐसी तस्वीर है, जिसमें पानी तत्व मौजूद है, तो ऐसी तस्वीरों को लगाने के लिए सबसे बेस्ट जगह घर की उत्तरी दीवार है। अगर तस्वीरों में आग संबंधित तत्व है , तो इन्हें दक्षिणी दीवार पर ही लगाना चाहिए।

अगर आप पशु पक्षियों की तस्वीर लगा रहे हैं तो 2 सफेद हंसों की तस्वीर लगा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार ऐसी तस्वीर लगाने से रिश्तों में मजबूती आती है। इसके साथ ही हर काम में सफलता मिलती है।

वास्तु के अनुसार, कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्वीरों को भी दीवार पर लगाना पसंद करते है। वहीं, घर के स्वर्गीय सदस्यों की तस्वीर दक्षिण दिशा की दीवार में ही लगाएं। ऐसे में घर में शांति का वास रहेगा और पितृदोष नहीं लगेगा। हालांकि, कुछ लोग घरों में इन्हें पूजा रूम में भी लगा देते है। ऐसा भूलकर भी न करें।

माना जाता है कि, राधा-कृष्ण की तस्वीर प्रेमी जोड़े के बेडरूम में लगाया जाना शुभ माना जाता है। ऐसे में दोनों लोगों के बीच आपसी समझ बढ़ती है और प्रेम संबंधों में मिठास आती है। हालांकि, इस बात का विशेष ध्यान रखें के ऐसी पेंटिंग बेडरूम की दक्षिण-पश्चिमी दीवार पर ही लगाएं। ऐसा करने पर से आप और आपके पार्टनर के बीच संबंध मजबूत होंगे।

फोटो फ्रेम लगाते हुए दिशा पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। पितरों की तस्वीर हमेशा दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए। वहीं भगवान की तस्वीर पूर्व दिशा और परिवार और दांपत्य जीवन की तस्वीर उत्तर- पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, परिवार या दोस्तों की तस्वीर कभी भी घर के पूर्वी या फिर उत्तरी कोने में नहीं लगाना चाहिए। इससे घर के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है।