Coconut
Coconut

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: हिंदू धर्म (Hindu Religion) में बिना नारियल (Coconut) के कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती है। पूजा (Puja) या यज्ञ में बिना नारियल फोड़े पूजा की शुरुआत नहीं होती है। सभी शुभ कार्यो या अनुष्ठानों में नारियल का उपयोग शुभ माना जाता है।  पूजा के शुरुआत में नारियल फोड़ने की पंरपरा आज से नहीं बल्कि कई समय से चली आ रही है।

लेकिन कई बार चढ़ाया गया नारियल फोड़ते वक्त खराब निकल जाता है। ऐसे में कई लोग नारियल को फेंक देते हैं या फिर उन्हें इस बात का डर सताने लगता है कि भगवान नाराज हो गए हैं और कुछ अशुभ हो गया है या होने वाला है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस बात को दिमाग से पूरी तरह निकाल दीजिए।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पूजा में चढ़ाया गया नारियल अगर खराब निकल जाए तो इसे अशुभ नहीं मानते बल्कि ये आपके लिए शुभ होता है। आइए जानें इसके पीछे आखिर क्या कारण है।

ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, ‘नारियल’ मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। यही वजह है की पूजा में नारियल का होना जरूरी होता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल फोड़ते वक्त अगर खराब निकल जाए, तो इसका मतलब ये है कि भगवान ने प्रसाद को ग्रहण कर लिया है। यही वजह है कि नारियल अंदर से सूख गया है।   नारियल खराब निकल जाना अशुभ नहीं बल्कि शुभ माना जाता है। ऐसा होना ये संकेत देता है कि जल्द ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होने वाली है।

कहते है फोड़ने पर यदि नारियल सही भी निकले तो यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है। ऐसे नारियल का निकला व्यक्ति की पूजा की कामना को पूरा मानता है। जिस भी इच्छा से व्यक्ति पूजा कर रहा है वह जल्द पूरी होगी। ध्यान रखें कि पूजा के समापन के बाद नारियल को प्रसाद के रूप में सभी में वितरित जरूर करें। इससे पूजा के फल की प्राप्ति होती है।