तुलसी
तुलसी

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    सनातन हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) पौधे को पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि इसे घर पर लगाने से जीवन की सारी समस्याओं का अंत होता है,और घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। इसके साथ ही भगवान श्रीहरि को यह अतिप्रिय होने से उनकी पूजा में तुलसी का विशेष महत्व है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तुलसी (Tulsi Pooja) से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक तंगी, कारोबार में नुकसान, गृह क्लेश, विवाह में देरी आदि की समस्या दूर होती है।आइए जानें तुलसी के जुड़े उपायों के बारे में –

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनोकामना पूरी करने के लिए एक पीतल के लोटे में 4-5 तुलसी की पत्तियां और पानी भरकर 24  घंटे तक रखें। अगली सुबह स्नान करके इस जल को प्रवेश द्वार समेत पूरे घर में छिड़के।‌‌ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश व संचार करेगी। जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।‌‌ इस उपाय को करते समय कोई आपको देखें व टोके ना। इस बात का विशेष ध्यान रखें। नहीं तो यह उपाय प्रभावहीन हो जाएगा।

    कुंवारी कन्याओं को रविवार को छोड़कर बाकी के दिन तुलसी मां को जल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद अपनी मनोकामना बोलनी चाहिए। मान्यता है कि इससे विवाह के योग बनते हैं। साथ ही मनचाहा वर की प्राप्ति होती है।

    वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखना शुभ माना जाता है। रविवार को छोड़कर बाकी दिनों में तुलसी पर जल चढ़ाएं और रोजाना शाम घी का दीपक जलाएं। मान्यता है कि इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। घर में चल रहा तनाव, गृह-क्लेश दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। इसके अलावा बिगड़े काम बनने लगेंगे।

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ,कारोबार व व्यापार में तरक्की के लिए हर शुक्रवार थोड़ा सा कच्चा दूध तुलसी में अर्पित करें। फिर किसी मीठी चीज का भोग लगाएं। बचा हुआ प्रसाद सुहागिन स्त्री को दान करें।  कहते है कि,ऐसा करने से कारोबार व व्यापार संबंधी समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा मिलता है।