Kurdish and Turkish-backed fighters clash in Syria's northern region, killing 11
Representative Picture

  • मुंबई पुलिस ने जारी की विशेष दिशा-निर्देश

शीतला सिंह

मुंबई. आतंकवादी ड्रोन, माइक्रो लाइट एयर क्राफ्ट और पैराग्लाइडर से मुंबई पर हमला कर सकते हैं. आने वाले त्यौहारों को देखते हुए सुरक्षा को लेकर मुंबई पुलिस ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. सभी पुलिस स्टेशनों को सतर्क किया गया है. शहर के महत्वपूर्ण ठिकानों और भीड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.

आतंकवादी हमले की आशंका 

महाराष्ट्र और खासकर मुंबई आतंवादियों के मुख्य निशाने पर रहती है. पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन आर्थिक राजधानी मुंबई पर हमले कर अधिक से अधिक देश को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. इसे देखते हुए सोमवार को मुंबई पुलिस ने सीआरपीसी 144 के अंतर्गत विशेष दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें  ड्रोन, माइक्रो लाइट एयर क्राफ्ट और पैराग्लाइडर से आतंकवादी हमले की आशंका जतायी गयी है. शहर में 30 अक्टूबर से 28 नवंबर तक महत्वपूर्ण जगहों पर ड्रोन, माइक्रो लाइट एयर क्राफ्ट और पैराग्लाइडर को उड़ाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसका उल्लंघन करने वालों पर धारा 188 के अंतर्गत आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा सकती है.

भीड़ पर नजर : पुलिस को रेलवे स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है. लोगों को विशेष रूप से सतर्कता रहने के निर्देश दिए गए हैं. नागरिकों को सार्वजनिक ठिकानों पर संदिग्ध व्यक्ति, वस्तु और लावारिश पार्क की गई गाड़ियों की सूचना पुलिस को तत्काल देने के लिए कहा गया है. समुद्री सुरक्षा को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

सतर्कता रहने की जरुरत : सीआरपीसी की धारा 144 के अंतर्गत एलर्ट का आदेश जारी किया गया है. मुंबई पुलिस के यह रुटिन प्रक्रिया का हिस्सा है. लोगों को सतर्कता रहने की जरुरत है.

चैतन्य एस, मुंबई पुलिस प्रवक्ता