borivali railway station

  • एमयुटीपी- 3 ए में शामिल परियोजना

Loading

मुंबई. मध्य रेलवे (Central Railway) के सीएसएमटी (CSMT) से पश्चिम रेलवे (Western Railway) के बोरीवली (Borivali) तक हार्बर रेल मार्ग को जोड़ने की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत गोरेगांव (Goregaon) से बोरीवली तक हार्बर लाइन (Harbor Line) का विस्तार किया जाएगा। मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (एमयुटीपी- 3 ए) में इस बहुउद्देशीय परियोजना को शामिल किया गया है । 

बताया गया है कि  इस वर्ष के बजट में पहली बार (MUTP3-A) में 100 करोड़ रुपए का बड़ा  प्रावधान किया गया है। इससे प्रस्तावित हार्बर  मार्ग पर बोरीवली तक विस्तार कार्य को गति मिलेगी। एमयुटीपी- 3 ए  के तहत गोरेगांव से बोरीवली तक 7 किमी के हार्बर मार्ग की योजना बनाई गई थी। इस पर 825.58 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

MUTP परियोजनाओं के लिए 650 करोड़ रुपए आवंटित

इस वर्ष केंद्रीय बजट में  MUTP परियोजनाओं के लिए 650 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं, जबकि 650 करोड़ रूपए राज्य सरकार की तरफ से भी मिलेंगे।

सीएसएमटी-बोरीवली यात्रा होगी आसान

गोरेगांव से बोरीवली तक हार्बर का विस्तार किए जाने से सीएसएमटी से बोरीवली की यात्रा आसान हो जाएगी। इस समय CSMT से हार्बर के यात्री केवल गोरेगांव जा सकते हैं। गोरेगांव तक के लिए हार्बर का विस्तार अप्रैल में हुआ । अंधेरी से गोरेगांव हार्बर की  योजना 2009 में घोषित की गई थी, लेकिन इस  काम पूरा करने के लिए दिसंबर 2017 तक इंतजार करना पड़ा। अप्रैल 2018 में हार्बर लोकल गोरेगांव तक चलने लगी। अब मुंबई शहरी परिवहन परियोजना -3 (ए) के तहत बोरिवली तक हार्बर  का विस्तार करने की योजना है। पश्चिमी रेलवे पर अंधेरी और बोरिवली के बीच काफी व्यस्त मार्ग है। लोकल ट्रेनों का काफी दबाव रहता है। यदि हार्बर का विस्तार अंधेरी से बोरीवली तक होता है, तो यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होंगे और इससे पश्चिम रेलवे की ट्रेनों की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी।

 4-5 साल लगेंगे

इस  परियोजना का काम शुरू होने के बाद चार से पांच साल में इस पूरा करने का लक्ष्य है। पश्चिम रेलवे पर बोरीवली के लिए पांच मार्ग हैं और एक छठा मार्ग होगा। 2 अलग लाइन से हार्बर लेन को जोड़ा जाएगा। इसके लिए  बोरीवली तक आठ लेन होगी। बोरीवली तक  हार्बर मार्ग के पूरा होने के बाद इस हार्बर मार्ग को  विरार तक विस्तारित करने की योजना बनाई गई है।