mumbai Color Code

    Loading

    मुंबई. कोरोना (Corona) के कहर से लोगों को महफूज रखने और वायरस की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) जैसे सख्त नियम (Strict Rules) शहर में लागू किए गए है। बावजूद सड़कों पर वाहनों (Vehicles) की संख्या में कोई कमी नहीं दिख रही है। जगह-जगह ट्रैफिक से कोरोना से लड़ने के लिए मिलने वाली स्वास्थ्य सम्बंधित और दूसरी सुविधाएं समय पर नहीं मिल पाने की वजह से मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले (Mumbai Police Commissioner Hemant Nagrale) ने एक और सख्त कदम उठाया है। मुंबई में लागू मिनी लॉकडाउन के दौरान महानगर में वाहनों के यातायात को नियंत्रित करने के लिए मुंबई पुलिस ने आवश्यक सेवा से जुड़े निजी वाहनों के लिए तीन रंग वाले अलग-अलग स्टीकर जारी करने का फैसला किया है। 

    मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने बताया कि मुंबई में अब निजी वाहनों पर तीन कलर कोड (Three Color Code) वाले स्टीकर लगाए जाएंगे ताकि धारा 144 के तहत शहर में सिर्फ कलर कोडेड वाहन चल सकेंगे। 

    कौन से कलर पर किसको परमिशन 

    • मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले के मुताबिक, डॉक्टर, एंबुलेंस सहित सभी मेडिकल सेवा वाले वाहनों के लिए लाल।
    • सब्जी,फल,दूध,बेकरी आदि खाद्य पदार्थ वाले वाहनों के लिए हरे रंग का स्टिकर होगा। 
    • बीएमसी कर्मचारी, बिजली विभाग, टेलीफोन विभाग, मीडिया सहित आवश्यक सेवा वाले अन्य वाहनों के लिए पीले रंग का स्टीकर होगा। यह स्टीकर वाहन के सामने और पीछे के शीशे पर लगाना होगा। हर स्थानीय पुलिस स्टेशन में ये कलर वाले स्टिकर मिल सकेंगे। 

    दुरुपयोग पर कार्रवाई

    इन कलर कोड वाले स्टिकरों का दुरुपयोग होने पर आईपीसी धारा 419 के तहत पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी, इसके लिए पूरी छानबीन के बाद स्टिकर जारी करने का निर्देश दिया गया है। वहीं बेवजह सड़कों पर वाहन लेकर घूम रहे लोगों पर नकेल लगाने के लिए मुंबई पुलिस ने यह तैयारी की है। 

    पिछले लॉकडाउन से सबक लेने की जरूरत   

    पिछले लॉकडाउन से भी पुलिस को सबक लेने की जरूरत है। नाकाबंदी के दौरान एसेंशियल सर्विस और पुलिस द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र की आड़ में गुटखा और दूसरे नशीले पदार्थ सप्लाई करते हुए लोगों को पुलिस ने पकड़ा था।