vaccination
Representational Pic

  • रोजना 10 हजार को डोज़ देने का लक्ष्य

Loading

सूरज पांडे

मुंबई. पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों (Health workers) के टीकाकरण  (Vaccination) के साथ ही दूसरे फेज यानी फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline workers) को वैक्सीन देने की अनुमति केंद्र ने राज्यों को दे दी है। ऐसे में बीएमसी (‍BMC) ने फरवरी के पहले साप्ताह से ही फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीनेट करने की योजना बना ली है। यानी स्वास्थ्यकर्मियों के साथ अब फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए मनपा ने फरवरी से रोजना 10000 लाभकर्ताओं को वैक्सीनेट करने का टार्गेट (Target) भी बना लिया है।

16 जनवरी से देशभर में कोविड टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया है। पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिए जा रहे है। मुंबई में ही करीब 1।33 लाख स्वास्थ्यकर्मी है। इसमें अब तक 33,505 स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन का पहला डोज़ ले लिया है। इसी बीच केंद्र ने दूसरे फेज के लोग यानी फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण शुरू करने को कहा है। इसमें मनपा के साफ-सफाई विभाग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेटिव स्टॉफ, पुलिसकर्मी आदि का सामवेश है। 

कुछ सेंटर्स और यूनिट्स भी बढ़ाए जाएंगे

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि फरवरी के पहले साप्ताह से ही फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण करेंगे, इसके लिए कुछ सेंटर्स और यूनिट्स भी बढ़ाए जाएंगे। हालांकि मनपा के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर  ‘नवभारत’ को बताया कि फिलहाल हम स्वास्थ्यकर्मियों को 14 फरवरी तक वैक्सीनेट करने का टार्गेट तय किया है। यदि फ्रंटलाइन को शुरू करने के लिए वैक्सीन की भी जरूरत होगी क्योंकि फिलहाल हमारे पास स्वास्थ्यकर्मियों का ही डोज़ उपलब्ध है।

3 केंद्र में तैयारी शुरू

फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेट करने के लिए मनपा को वैक्सीनेशन केंद्र बढ़ाने होंगे, जिसके लिए मनपा ने दहिसर और मुलुंड के जंबो कोविड केअर सेंटर और कुर्ला भाभा अस्पताल में आने वाले साप्ताह में टीकाकरण केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा सेवन हिल्स में 10 यूनिट और नेस्को में 5 यूनिट्स बढ़ाने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके बाद बोरीवली के भगवती, मालाड पूर्व स्थित एम डब्यू देसाई आदि को भी टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा।

2 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स

मुंबई में करीब 2 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स है। जिसमें 1।70 का कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन और डाटा अपलोड का काम पूरा हो गया है।

मार्च-अप्रैल से बुजुर्गों को डोज़

स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद मनपा ने मार्च के अंत या अप्रैल के शुरुआत से 50 से अधिक उम्र के बुजुर्गों को वैक्सीन देने की योजना मनपा ने बनाई है। एक्सपर्ट्स की माने तो मनपा ने टार्गेट तो तय कर लिया है, लेकिन अब उन्हें कितना अच्छा प्रतिसाद मिलता है यह देखना होगा।