Two policemen stationed in the control room of the Police Commissionerate infected

Loading

नागपुर. महाराष्ट्र पुलिस ने नये वित्तीय वर्ष में किसी भी पुलिस अधिकारी का तबादला नहीं किये जाने का फैसला लिया है. राज्य में कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामलों को देखते हुए कानून व व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस वर्ष 2020-2021 में पुलिस अधिकारियों के तबादलों पर रोक लगा दी गई है. एडिशनल डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस (एडीजी) कुलवंत सारंगल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. इसलिए कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए तबादलों को रोकना आवश्यक है. उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि सभी इस बात का ध्यान दे कि राज्य में किसी भी पुलिस यूनिट में किसी भी पुलिस अधिकारी का तबादला नहीं किया जाएगा.

अगले आदेश तक नहीं कोई बदलाव
इस संबंध में अन्य सामाजिक शासकीय विभाग ने कोरोना पार्श्वभूमि पर यह निर्णय ले लिया है. कोरोना से नागरिकों को बचाने के लिए अगले आदेश तक इस वित्तीय वर्ष में किसी भी अधिकारी का तबादला नहीं होगा. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस आदेश से सभी अधिकारियों को राहत मिलेगी. यदि कोरोना के दौरान किसी भी पुलिस अधिकारी का तबादला किया जाता तो उसे परिवार के साथ शिफ्ट होने में भारी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता था. राज्य में 2.20 लाख से अधिक पुलिस अधिकारी व कर्मचारी हैं. सभी कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन में पिछले 2 महीने से बंदोबस्त में तैनात है. 

2,509 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित
हर वर्ष की तरह इस बार भी बोर्ड आफ महाराष्ट्र पुलिस फरवरी माह में अधिकारियों के तबादले की प्रक्रिया शुरू कर देती थी और मई माह के अंतिम सप्ताह में ट्रान्सफर आर्डर जारी करती थी. इस बार भी ऐसा ही हुआ, कई अधिकारियों ने तबादले के लिए आवेदन विभाग में जमा किये. वर्तमान परिस्थिति में अधिकतर अधिकारी बंदोबस्त में तैनात हैं. ऐसे में वरिष्ठ अधिकारियों को तबादले की प्रक्रिया पूरी करने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस वर्ष वायरलेस डिपार्टमेंट आफ महाराष्ट्र पुलिस ने 17,000 पुलिस अधिकारियों की जानकारी डिजिटलाइज कर दी है. पुलिस पहली बाद इस डिजिटल प्रणाली का उपयोग कर रही है. राज्य के कुल 2,509 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें 27 की मौत हो चुकी है.