5 दिनों में 50 बेड का बना अस्पताल,  नागरिकों ने अपचे खर्च पर शुरु किया कोविड केंद्र

    निफाड.निफाड तहसील (Nifad Tehsil) का उगांव ग्रामीण क्षेत्र जो कोरोना मरीजों (Corona Patients), अस्पताल के बेड और अन्य सुविधाओं में कमी का सामना कर रहा था, यहां के नागरिकों ने केवल 5 दिनों में 50 बेड (50 Beds) का कोविड केअर सेंटर (Covid Care Center) स्थापित किया है। इसके लिए ग्रामीणों ने 5 लाख 15 हजार रुपए एकत्र किए हैं। स्थानीय लोगों के साथ गांव के ऐसे लोग जो शहरों में जा कर बस गए हैं। उन्होंने भी गांव में कोविड केंद्र शुरु करने के लिए आर्थिक मदद की।

    उगांव और इलाके के शिवड़ी, खेड़े भाग में पॉजिटिव मरीज पाए गए थे। अनेक को बेड और ऑक्सीजन के लिए भागमभाग करनी पड़ी थी। परिजनों और मरीजों को होने वाली कठिनाई को देखते हुए  गांवकामगार तलाठी राजेंद्र गायकवाड़ ने सोशल‌ मीडिया के माध्यम से नागरिकों को आगे आकर कोविड सेंटर के लिए योगदान देने की अपील करते हुए खुद भी 21 हजार रुपयों की मदद की। उनकी इस अपील को प्रतिसाद देते हुए पृथ्वीराज ढोमसे ने अपनी मातोश्री कौशल्याबाईं के हाथों से व्यक्तिगत रुप से एक लाख 11,000 रुपये देकर इस मुहिम को गति दी। 

     ढोमरे ने किया कोविड केंद्र का उद‍्घाटन

    नंदू पनगव्हाणे, हर्षद राठी, डॉ. कलीम पठान, सोमनाथ पानगव्हाणे, मधुकर गवली, राजू शेटे, अब्दुल शेख, नौशाद सैयद, मनोज पानगव्हाणे, शांताराम पानगव्हाणे, दिलीप पानगव्हाणे ने भी योगदान दिया। इसकी मदद से छत्रपति शिवाजी मध्यम विद्यालय में 50 बिस्तरों वाला एक सुसज्जित कोविड केंद्र स्थापित किया गया है। जिला परिषद के अध्यक्ष बालासाहब क्षीरसागर और विधायक दिलीप बनकर की उपस्थिति में कौशिल्याबाई ढोमरे द्वारा कोविड केंद्र का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर सोमनाथ पानगव्हाणे, विजयराव ढोमसे, केदु पानगव्हाणे आदि उपस्थित रहे।

    उगांव से ग्रामीणों द्वारा शुरू किया गया कोविड केंद्र निश्चित रूप से एक दिशात्मक कदम है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि जनता की स्वास्थ्य देखभाल, दवाओं और ऑक्सीजन तक पहुंच हो।

    - दिलीप बुनकर, विधायक

    उगांव के कोविड केयर सेंटर में पांच ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं। 45 अलग बेड हैं। 17 कर्मचारियों की उम्मीद है, जिनमें से 5 कर्मचारियों को प्रशासनिक स्तर पर नियुक्त किया गया है। मैं इस कोविड केंद्र का काम देख रहा हूं, जब तक कि स्टाफ नहीं आ जाता, तब तक वरिष्ठों के निर्देश के अनुसार मैं व्यवस्थापक रहूंगा। अब तक यहां 6 मरीजों को भर्ती किया गया है।

    - डॉ. कलीम पठान, स्वास्थ्य अधिकारी, वनसगांव

    प्रशासन ने कोविड केंद्र को मंजूरी देने के बाद नागरिकों ने रोगियों को भर्ती करने के लिए केवल 5 दिनों में कोविड देखभाल केंद्र की स्थापना की। उगांव पैटर्न जिले के अन्य गांवों के लिए एक मार्गदर्शक होगा।

    - बालासाहब क्षीरसागर, अध्यक्ष, जिला परिषद, नाशिक