लासलगांव में रोकी प्याज की नीलामी

  • प्याज के दामों में भारी कमी
  • महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक किसान संगठन आक्रामक
  • 5800 रुपए न्यूनतम दाम, 5300 रुपए औसतन
  • 1500 रुपए अधिकतम दाम

Loading

लासलगांव. केंद्र सरकार द्वारा प्याज व्यापारियों के भंडारण पर नियंत्रण करने के बाद शनिवार को लासलगांव मंडी समिति में प्याज के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली. इसके बाद महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक किसान संगठन आक्रामक हुआ और उसके कार्यकर्ताओं ने प्याज की नीलामी रोक दी.

प्याज के भंडारण पर लगाए हुए प्रतिबंध तत्काल हटाने की मांग की. राज्य में लासलगांव सहित प्रमुख मंडी समितियों में प्याज के दाम नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर प्याज के दामों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने निर्यात बंदी, व्यापारियों पर प्राप्तिकर विभाग के  छापेमारी व विदेशों से प्याज आयात करने का प्रयास किया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.

केंद्र के प्रतिबंध का दिखा असर

इसके बाद केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने व्यापारियों पर प्याज भंडारण को लेकर निर्बंध लगाए. थोक व्यापारियों को 25 टन और छोटे व्यापारियों को 2 टन प्याज का भंडारण करने की अनुमति होने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया. शनिवार को लासलगांव समिति में प्याज की नीलामी शुरू होने के बाद प्याज के दामों में गिरावट देखने को मिली. इसके बाद महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक किसान संगठन आक्रामक हुआ. इन्होंने प्याज की नीलामी रोक दी.

केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी

केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. विदेशी प्याज कि आयात करने पर नाराजगी जताई. साथ ही प्याज भंडारण पर लगाए गए निर्बंध तत्काल हटाने की मांग करते हुए व्यापक आंदोलन करने के संकेत संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले ने दिए.

1700 क्विंटल प्याज की आवक

शनिवार को लासलगांव मंडी समिति में 160 वाहनों से गर्मी के प्याज की 1700 क्विंटल आवक हुई, जिसे न्यूनतम 5 हजार 800 रुपए, औसतन 5300 रुपए और अधिकतम 1500 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिला.