crime

  • 53 अपराध दर्ज किए गए
  • 159 मामले चोरी के दर्ज

Loading

नाशिक. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हत्याओं और हत्या के प्रयास में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. सवाल उठता है कि सख्त प्रतिबंधों होने के बावजूद इस तरह की वृद्धि क्यों हुई. ग्रामीण क्षेत्र शहरी क्षेत्रों की तुलना में बड़े हैं, यहां घनी आबादी वाले और कम आबादी वाले क्षेत्र हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार हत्याएं होती हैं.

कम से कम दो से तीन प्रकार के हत्याकांड एक साथ पाए गए हैं, विशेष रूप से पारिवारिक विवादों और व्यक्तिगत कारणों के चलते पिछले साल ग्रामीण इलाकों में 31 हत्याएं हुईं. जनवरी से सितंबर तक के 9 महीने के आंकड़े हैं. इनमें से 29 अपराधों का खुलासा किया गया है. इस वर्ष इसी अवधि के दौरान, 63 मामले दर्ज किए गए हैं, लगभग दोगुने, जिनमें से 56 प्रतिशत का पता चला है. गृहणियों की हत्या संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, और सवाल यह है कि क्या लॉकडाउन का इससे कोई लेना-देना है. हालांकि, पुलिस अधीक्षक सचिन पाटिल ने स्पष्ट किया कि उठाए गए मुद्दों और घटनाओं के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है.

पारिवारिक विवाद भी बने कारण

 जिले में अधिकांश हत्या के मामलों में कुछ कारण जैसे कि परिवार, अनैतिक संबंध, आपसी ईर्ष्या और वित्तीय व्यवहार सामने आए हैं. पाटिल ने बताया गया कि अपराध के पीछे एक मानसिकता होती है और यह हर व्यक्ति में अलग होती है. पिछले साल की तुलना में इस साल जिले में सेंधमारी, चोरी और चोरी के मामलों में कमी आई है. पिछले साल डकैती की 54 घटनाएं हुई थीं. इस साल, 53 अपराध दर्ज किए गए हैं. चोरी के मामलों में बड़ी गिरावट आई है. 2019 में, चोरी की 235 शिकायतें थीं. इस साल यह संख्या 159 है. सभी प्रकार की चोरी में 239 की कमी आई है. पिछले साल के 842 मामलों की तुलना में इस साल 603 मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले साल, सभी प्रकार के 4,358 मामले दर्ज किए गए थे. इस साल, यही संख्या 264 से घटकर 4,094 रह गई है.

दो साल में स्थिति

वर्ष 2019 – दायर – 31

सामने आए – 29

वर्ष 2020-दायर -65

सामने आए -56