Only 900 voters lodged objections to Kalvan Nagar Panchayat elections

  • प्रशासन से पारदर्शी वोटर लिस्ट बनाने का आह्वान

कलवण. आगामी कलवण नगर पंचायत चुनाव (Kalvan Nagar Panchayat Election) के लिए मतदाता सूची (Voter List)जारी होने के बाद आपत्तियों को उठाने के अंतिम दिन तक शहर के 900 मतदाताओं ने अपनी आपत्तियां (Objections) दर्ज की हैं। कलवण नगर पंचायत के पंचवर्षीय चुनाव आगामी अवधि में होंगे। निर्वाचन विभाग द्वारा इसके लिए मतदाता सूची के कार्यक्रम की घोषणा करने के बाद सोमवार को जारी मसौदा मतदाता सूची में कई मतदाताओं के नाम अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में पाए गए। 

स्पष्ट था कि उपस्थित न होने के कारण मतदाता सूची में भ्रम की स्थिति थी। जैसा कि एक ही परिवार के सदस्यों के नाम अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में गए थे, यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सूचियां दोषपूर्ण थीं। इस बीच आपत्तियां उठाने के अंतिम दिन तक शहर के 900 मतदाताओं ने सोमवार को अपने मतदाता सूची में वार्डों को बदलने के लिए अपनी आपत्तियां दर्ज की हैं।

पारदर्शी सूची प्रशासन के लिए चुनौती

वहीं, मतदाता सूची वार्ड वार मानचित्र के अनुसार प्रकाशित होने की उम्मीद थी, कई मतदाताओं के वार्डों को मतदाता सूची में बदल दिया गया था, इसलिए मतदाताओं ने बड़ी संख्या में आपत्तियां दर्ज कराईं। वार्ड में सही मतदाता को शामिल करना एक चुनौती होगी। नागरिकों ने उम्मीद जताई है कि अंतिम मतदाता सूची पारदर्शी होनी चाहिए।

नगर पंचायत ने बनाए जांच के लिए दस्ते

यह स्पष्ट हो जाने के बाद कि मतदाता सूची में कोई सामंजस्य नहीं था और मतदाताओं द्वारा बताई गई आपत्तियों के कारण, नगर पंचायत प्रशासन ने सूचना के सत्यापन के लिए और अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित करने से पहले विभाग प्रमुखों और कर्मचारियों की तीन टीमों का गठन किया है।

तकनीकी कठिनाइयों के कारण, कुछ मतदाताओं के वार्डों को मतदाता सूची में बदल दिया गया है, जिसको जांच के बाद सुधार दिया जाएगा।

- सचिन कुमार पटेल, मुख्य अधिकारी, कलवण नगर पंचायत