Vegetable vendors protest against the arbitrariness of NAPA administration

Loading

मनमाड़.  मनमाड़ नगर परिषद (Manmad City Council) के मुख्याधिकारी द्वारा डेली सब्जी मार्केट (Daily Vegetable Market) को लेकर अपनाये गए मनमानी तरीके के खिलाफ शहर के सैकड़ों सब्जी विक्रेताओं (Vegetable vendors) में भारी रोष है।

उन्होंने नपा पर मोर्चा निकालकर वर्षों से अधूरा पड़ा हुआ डेली सब्जी मार्केट का निर्माण कार्य शुरू किया जाए। जब तक काम पूरा नहीं होता तब तक पुरानी जगह पर दुकानें लगाये जाने की अनुमति दिये जाने की मांग की गई है। इस अवसर पर संतप्त सब्जी विक्रेताओं ने नपा प्रशासन द्वारा की जा रही मनमानी के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए उग्र प्रदर्शन किया।

उधर, सब्जी विक्रेताओं द्वारा आंदोलन किये जाने की जानकारी मिलते ही विधायक सुहास कांदे (MLA Suhas Kande) ने मुख्याधिकारी विजय कुमार मुंडे को तलब करके उन्हें सब्जी विक्रेताओं की मांगों को पूरा किये जाने की सूचना की मनमाड़ की सवा लाख आबादी के लिए शहर में भगतसिंह मैदान में समीप केवल एक डेली सब्जी मार्केट है, उसकी इमारत जर्जर होने के कारण वर्ष 1998 में उसे तुड़वाकर नयी इमारत का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, लेकिन करीब 22 वर्ष बीत जाने के बाद भी मार्केट की इस इमारत का काम पूरा नहीं हुआ है, जिसके कारण सब्जी विक्रेताओं को मार्केट के बाहर सड़कों पर दुकानें लगानी पड़ती हैं। 

उधर कोरोना और लॉकडाउन के कारण कई लोगों की नौकरियां चली गयी हैं, जिसके कारण बड़े पैमाने पर लोग बेरोजगार हो गए हैं उसमे से कुछ पढ़े-लिखे युवाओं ने घर चलाने के लिए सब्जी बेचना शुरू किया है. वहीं कुछ ने चाय, वडा-पाव, पानी पूरी, चायनीज आदि के ठेले लगाये हैं, लेकिन नपा में आये हुए नए मुख्याधिकारी विजय कुमार मुंडे ने सड़क पर लगायी जा रही दुकानों को हटवाकर शहर के बाहर बने हुए स्टेडियम में स्थांतिरत किये जाने का केवल आदेश ही नहीं दिया, बल्कि बल का प्रयोग करते हुए सभी दुकाने हटवाई हैं। ठेले वालों को भी हटाया गया, जिसके कारण कई परिवारों पर भूखे रहने की नौबत आ गयी है। नपा प्रशासन द्वारा की गयी इस करवाई के खिलाफ सब्जी विक्रेता सड़क पर उतर आये और उन्होंने नपा द्वारा की गयी कार्रवाई के खिलाफ नगरसेवक गंगाभाऊ त्रिभुवन पूर्व नगराध्यक्ष रहेमान शाह के नेतृत्व में मोर्चा निकाला।