elections-bihar

पटना.  बिहार विधानसभा (Bihar Vidhasabha) के दूसरे चरण के 94 सीटों पर होने वाले चुनाव में कुल 1464 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान (Voting) तीन नवंबर को होना है । राज्य के एक निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से दूसरे चरण के तहत तीन नवंबर को 94 सीटों पर मतदान होना है। उन्होंने बताया कि 46 उम्मीदवारों ने सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया, जिसके बाद दूसरे चरण के लिये अब कुल 1464 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं ।

सिंह ने कहा कि दूसरे चरण में कुल 1698 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, लेकिन आयोग द्वारा 188 उम्मीदवारों के कागजात अमान्य पाए जाने के बाद 1510 उम्मीदवार बचे थे । उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार हैं जबकि महाराजगंज में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि मंगलवार को थी । शाम 5 बजे तक उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 884 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है ।

तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होना है । सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच बुधवार को की जाएगी तथा उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि तीसरे चरण के लिए पर्चा दाखिल करने वालों की सूची बढ़ सकती है । सिंह ने बताया कि विधानसभा के तीसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के साथ ही वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये भी उपचुनाव कराया जा रहा है ।

उपचुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन तीन उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है । बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र वापस लेने के बाद कुल 1066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं। बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होने वाले हैं जबकि मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी।