Counting begins for Gujarat by-election
Representative Image

Loading

अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में आठ विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों (by-elections) की मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हो गई है। इससे भाजपा (BJP) के टिकट पर चुनाव लड़े कांग्रेस (Congress) के पूर्व विधायकों की किस्मत का फैसला होगा। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए आठ केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई। इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस  (Congress) के कुछ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिस वजह से उपचुनाव कराए जाने की जरूरत पड़ी है। इनमें से पांच नेता भाजपा में शामिल हो गए थे।

भगवा दल ने इन पूर्व विधायकों को उन्हीं सीटों से टिकट दिया है, जहां से वह 2017 के विधानसभा चुनाव में जीते थे। गुजरात विधानसभा (Gujarat assembly) की आठ सीटों पर हुए उपचुनाव के तहत तीन नवंबर को 60.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। यह उपचुनाव अबडासा (कच्छ जिला), लिंबडी (सुरेंद्रनगर), मोरबी (मोरबी जिला), धारी (अमरेली), गधडा (बोटाद), करजन (वडोदरा), डांग (डांग जिला) और कपराडा (वलसाड) विधानसभा क्षेत्रों में हुआ था।

आठ सीटों के लिए कुल 81 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 को लेकर निर्वाचन आयोग (Election Commission) के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है ताकि एजेंट मतगणना केंद्रों पर बड़ी संख्या में जमा नहीं हों। उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना ड्यूटी पर 320 कर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि मतगणना कर्मी और जिन्हें मतगणना केंद्र में अंदर जाने की इजाजत दी गई है, उन्हें मास्क, दस्ताने और सैनेटाइजर दिए गए हैं।(एजेंसी)