Babita Phogat

चंडीगढ़. पहलवान बबीता फोगाट ने बुधवार को हरियाणा के खेल एवं युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय होना चाहती हैं। हालांकि, इस्तीफा पत्र में उन्होंने अपने इस कदम के पीछे “अपरिहार्य कारणों” का हवाला दिया है, लेकिन फोगाट ने मीडिया से कहा कि उन्होंने ‘‘सक्रिय राजनीति में पूरा वक्त” देने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा, “मैं पूरा समय सक्रिय राजनीति में देना चाहती हूं। अगले महीने सोनीपत में बरोदा उपचुनाव और बिहार में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और इन चुनावों में मैंने पार्टी (भाजपा) के लिए काम करने का निर्णय किया है।”

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुड्डा के अप्रैल में निधन के कारण बरोदा विधानसभा सीट खाली हो गई थी। फोगाट ने अपना इस्तीफा हरियाणा के खेल और युवा मामलों के विभाग के प्रधान सचिव को भेजा। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया, “उनका इस्तीफा आज प्राप्त हुआ।”

अपने इस्तीफा में फोगाट ने कहा कि हाल ही में वह विभाग में आई थीं लेकिन ‘‘अपरिहार्य कारणों” से वह सरकारी सेवा में बने रहने में अक्षम हैं। गौरतलब है कि फोगाट ने 2019 में राज्य के दादरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और हार गई थीं। बबीता फोगाट प्रख्यात कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं। फोगाट परिवार हिंदी फिल्म “दंगल” की सफलता के बाद देश भर में प्रसिद्ध हो गया था, जो फोगाट बहनों के जीवन पर आधारित है। (एजेंसी)