Mask Fine
प्रतीकात्मक तस्वीर

    पिंपरी. लोनावला ग्रामीण पुलिस (Lonavala Rural Police) ने लोनावाला (Lonavala), खंडाला (Khandala) और मावल तहसील (Maval Tehsil) के पर्यटन स्थलों पर प्रतिबंध (Restrictions) का उल्लंघन करने के आरोप में 421 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की और उनसे 2.62 लाख रुपये का जुर्माना (Fine) वसूल किया। पुलिस ने इलाके की नाकाबंदी कर पर्यटकों को वापस भेज दिया और उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की। लायंस प्वाइंट, टाइगर प्वाइंट, भजे गुफाएं, कार्ला गुफाएं, लोहगढ़ किला, पवना बांध क्षेत्र में मुंबई और पुुणे से सैकड़ों पर्यटक पहुंचे थे।

    पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर यातायात के लिए रास्ता बंद कर दिया था। लोनावला ग्रामीण पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक टी.वाई. मुजावर ने खुद मोर्चा संभाला। पर्यटक प्रतिबंध आदेश का कड़ाई से पालन करने से पर्यटन स्थल निर्जन हो गया है। लोनावला शहर में ग्रामीण क्षेत्रों में होटलों, बंगलों, फार्म हाउसों को सरकारी नियमों के अनुसार कमरे आरक्षित करने की अनुमति है। हालांकि पर्यटन स्थलों, मंदिरों, झरनों, बांध क्षेत्रों में प्रवेश प्रतिबंधित है। लोहगढ़, विसापुर, श्री एकवीरा देवी मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया।

    मास्क न पहनने वालों पर की गई कार्रवाई

    यहां खड़कवासला बांध क्षेत्र के सिंहगढ़ किला में आए पर्यटकों के खिलाफ हवेली थाने की पुलिस ने कार्रवाई की। खडकवासला, गोलेवाड़ी क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई। मास्क न पहनने व आदेश का उल्लंघन करने पर 132 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई और उनसे 47 हजार 100 रुपये जुर्माना वसूल किया गया।