Only 57 percent water left in dams

    Loading

    पिंपरी. पुणे जिले (Pune District) के मावल तालुका (Maval Taluka) में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। पिंपरी-चिंचवड़ वासियों (Pimpri-Chinchwad Residents) की प्यास बुझाने वाले पावना बांध (Pawana Dam) के जलग्रहण क्षेत्र (Catchment Area) में भी भारी बारिश हो रही है। नतीजतन, पिछले तीन दिनों में बांध में पानी की मांग में 32% की वृद्धि हुई है। बुधवार को बांध में 45.08 प्रतिशत जल संग्रहण था। रविवार तक 71.64 प्रतिशत पानी संचय हुआ है और यह अगले 7 से 8 महीने के लिए पर्याप्त है।

    हालांकि, पिंपरी-चिंचवड़ में पानी कटौती कायम है। शहर में एक दिन छोड़ कर पानी की आपूर्ति बनी रहेगी। पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज बारिश हो रही है। जलग्रहण क्षेत्र में भी भारी बारिश हुई है। इसलिए, नदियाँ, नाले, झरने उफान पर बह रही है। नतीजतन, जलसंचय तेजी से बढ़ रहा है। 18 जुलाई को पावना बांध में सिर्फ 35.80 फीसदी पानी जमा हुआ था। महज पांच दिनों में बांध का जलस्तर दोगुना हो गया है। आज बांध में 71.64 प्रतिशत पानी है। यह पानी 7 से 8 महीने तक की आपूर्ति के लिए पर्याप्त है। बांध से पानी संचय बढ़ने के बावजूद शहरवासियों को एक दिन छोड़ कर ही पानी की आपूर्ति शुरू है। नवंबर 2019 से शहरवासियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा।

    अतिरिक्त 30 एमएलडी पानी उपलब्ध नहीं होता तब तक, सत्तारूढ़ भाजपा और महानगरपालिका प्रशासन ने एक स्टैंड लिया है कि शहर में एक दिन छोड़ कर पानी की आपूर्ति बनाई रखी जाएगी। यदि बांध 100 प्रतिशत भर भी जाता है, तो भी नागरिकों को एक दिन छोड़कर ही पानी मिल पाएगा जल आपूर्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रवीण लडकत ने बताया कि पावना बांध के क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। नतीजतन बांध में पानी का भंडारण तेजी से बढ़ रहा है। आज, बांध में लगभग 72 फीसदी पानी है। पिंपरी-चिंचवड़ को प्रति माह 9 से 10 प्रतिशत पानी की आवश्यकता होती है। इस हिसाब से अगले 7 से 8 महीने के लिए 72 फीसदी जलापूर्ति पर्याप्त होगी। हालांकि शहर में एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति बहाल रखी गई है। इसे तुरंत नहीं बदला जाएगा। 

    पावना डैम मेंं जल भंडारण की मौजूदा स्थिति

    • 24 घंटे में 54 मिमी बारिश
    • 1 जून से अब तक 1525 मिमी बारिश
    • गत वर्ष आज की तारीख में 491 मिमी बारिश
    • बांध में फिलहाल 71.64 फीसद पानी
    • पिछले साल आज की तारीख में बांध में 34.62 फीसद पानी
    • पिछले 24 घंटे में बांध का जलसंचय 2.90 फीसद बढ़ा
    • 1 जून से अब तज बांध का जलसंचय 43.05 फीसद बढ़ा