स्मार्ट सिटी योजना में पिंपरी चिंचवड़ राज्य में 4थे, देशभर में 41वें पायदान पर

Loading

पिंपरी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शुमार केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत जारी विकासकामों के आधार पर देशभर में एक सर्वेक्षण किया गया. इसमें पिंपरी चिंचवड  (Pimpri-Chinchwad) शहर ने राज्य में 4था औऱ देश में 41वां स्थान प्राप्त किया है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पांच साल पहले स्मार्ट सिटी योजना शुरू की थी. इस योजना के तीसरे चरण में पिंपरी चिंचवड़ शहर को शामिल किया गया था.

एसपीवी कंपनी का गठन

स्मार्ट सिटी योजना में शामिल होने के बाद पिंपरी चिंचवड़ मनपा द्वारा पिंपरी चिंचवड़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड नामक एक एसपीवी कंपनी का गठन किया. इस कंपनी के माध्यम से संपूर्ण पिंपले सौदागर, पिंपले गुरव, रहाटणी, वाकड इन गांवों के कुछ हिस्सों को स्मार्ट बनाने के लिहाज से कई परियोजनायें शुरू की गई हैं. इस परियोजना के अंतर्गत शुरू विकासकामों की समीक्षा कर केंद्र सरकार की टीम ने गुणांकन किया है. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया से लेकर स्मार्ट सिटी परियोजना की अमलबाजी तक की सभी गतिविधियों को पड़ताला गया.

पिछली बार 49वें स्थान पर था

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने इस सर्वेक्षण में देशभर में स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल शहरों में विकासकामों और उसकी अमलबाजी को लेकर किये गए गुणांकन के अनुसार उन शहरों की क्रमवारी निश्‍चित की है. इसकी एक लिस्ट भी हालिया जारी की गई है. इस लिस्ट में पिंपरी चिंचवड़ को 41वां स्थान मिला है. इससे पहले के सर्वेक्षण में शहर का स्थान 49वां था. अब पिंपरी चिंचवड़ शहर राज्य में 4थे और देश में 41वें पायदान पर है.

योजना में देरी से शामिल किया गया शहर

स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा पिंपरी चिंचवड़ मनपा आयुक्त श्रावण हार्डीकर ने इस उपलब्धि की जानकारी देते हुए बताया कि, केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना में पिंपरी चिंचवड़ शहर का समावेश तीसरे चरण में हुआ है. योजना में देरी से शामिल होने के कारण विकासकामों का देरी से शुरू होना और उनका पूरा होना लाजिमी है. इसके बावजूद शहर को देशभर में 41वां स्थान मिला, यह अच्छी और उल्लेखनीय बात है. हर विकासकाम के लिए शतप्रतिशत टेंडर प्रक्रिया चलाई गई. कई विकासकाम अंतिम चरण में हैं जो दिसंबर तक पूरे होंगे. तब और गुणांकन बढ़ेगा, इसमें कोई संदेह नहीं है. इसके लिए हमारे प्रयास जारी हैं.