पीएमपी की लास्ट माइल कनेक्टिविटी सेवा!

  • शहर के अंतिम चरण तक सेवा देने का प्रयास
  • नौ मार्गों पर कुल 99 बसें चलेंगी

Loading

पुणे. पीएमपी द्वारा ‘अटल’ बस योजना शुरू की है. यह महत्वाकांक्षी योजना, जो शहर में भीड़-भाड़ वाली जगहों और संकरी सड़कों के लिए बस सेवा प्रदान करती है. दशहरे के शुभ अवसर पर लागू की गई है. 

इस योजना की खास बात यह है कि यात्री हर 5 मिनट में सिर्फ 5 रुपये में 5 किलोमीटर की यात्रा कर सकेंगे. यात्रियों की सुविधा के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसका नाम है लास्ट माइल कनेक्टिविटी, बस द्वारा शहर के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास करना. इसके लिए डिपो टर्मिनल फीडर के तहत यात्रियों को बस सेवा प्रदान की जाएगी.  इसके माध्यम से कुल 143 बसें 53 मार्गों पर चलेंगी. ऐसी जानकारी पीएमपी सीएमडी राजेंद्र जगताप ने दी.

143 मार्गों पर चलेंगी बसें

जगताप ने बताया कि अटल योजना की  ये बसें शहर के मध्य भाग में चलने वाले मार्गों में नौ मुख्य मार्गों से युक्त होंगी. इन नौ मार्गों पर कुल 99 बसें चलेंगी. अटल बस सेवा योजना के तहत, PMPML ने विशेष यात्रियों की सुविधा के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसका नाम है. लास्ट माइल कनेक्टिविटी बस द्वारा शहर के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास करना. इसके लिए डिपो टर्मिनल फीडर के तहत यात्रियों को बस सेवा प्रदान की जाएगी. इसके माध्यम से कुल 143 बसें 53 मार्गों पर चलेंगी. इन रूटों को बस डिपो के अंदर रहने वाले नागरिकों और पदाधिकारियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है. पहली बार इन रूटों पर बसें चलेंगी. ऐसा भी जगताप ने कहा.

समय और पैसा की बचत

जगताप के अनुसार, ‘अटल यात्रा योजना’ के तहत मिडी बसें लंबी दूरी की बसों के पूरक बस सेवाएं प्रदान करने के लिए शहर के मध्य भाग में चलेंगी.  लंबी दूरी की बसों की आवृत्ति अपेक्षाकृत कम है. यात्रियों को एक ही नंबर की बसों के फिर से आने का इंतजार करना पड़ा, लेकिन अबाधित बस सेवा के कारण उसी मार्ग पर यात्रा करने वाले अन्य विकल्प तत्काल उपलब्ध होंगे. अब अगर पिंपरी-चिंचवड़ बस स्वारगेट से जाती है, तो फिर से उसी बस का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी.   स्वारगेट से शिवाजीनगर तक अटल सेवा बस 5 मिनट में उपलब्ध होगी और वहां से आप शिमला कार्यालय, शिवाजीनगर के लिए 5 रु में इससे न केवल यात्रियों के लिए समय और धन की बचत होगी, बल्कि लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता भी समाप्त हो जाएगी. जगताप ने कहा कि प्रमुख मार्गों पर चलने वाली विभिन्न बसों का अनुपालन करने वाली बस सेवा लंबी-लंबी बसों की एक कड़ी होगी. अटल योजना में बस एक निश्चित रंग का मिडीबस है और यह तुरंत ध्यान देने योग्य है.

डिपो टर्मिनल फीडर के तहत यात्रियों को बस सेवा प्रदान की जाएगी. इसके माध्यम से कुल 143 बसें 53 मार्गों पर चलेंगी. इन रूटों को बस डिपो के अंदर रहने वाले नागरिकों और पदाधिकारियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है. पहली बार इन रूटों पर बसें चलेंगी.  -राजेंद्र जगताप, सीएमडी, पीएमपी.