नौसेना दिवस पर इस बार वर्च्युअल कार्यक्रम होंगे

पुणे. 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर भारतीय नौसेना की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर, भारतीय नौसेना के विभिन्न सामूहिक संपर्क कार्यक्रम नागरिकों में जागरूकता पैदा करने, देश भक्ति की भावना जगाने, उनकी छवि के उत्थान के साथ-साथ नौसेना को कैरियर विकल्प के रूप में पेश करने के लिए आयोजित किए जाते हैं. नौसेना मुख्यालय द्वारा हर साल कई नौसेना सप्ताह योजनाएं तैयार की जाती हैं. इस वर्ष की लोकप्रिय थीम इंडियन नेवी- कॉम्बैट रेडी, क्रेडिबल एण्ड कोचसिव है.

हालांकि, इस साल कोविड -19 के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के कारण यह कार्यक्रम वर्च्युअल होगा, सामाजिक दूरी से समझौता किए बिना जनता तक पहुंचने के लिए कुछ यहां पहल की जा रही हैं.

आईएनएस विक्रमादित्य का 360 वर्चुअल रियलिटी टूर

आईएनएस विक्रमादित्य के शीर्ष डेक का एक छोटा 360 वर्चुअल रियलिटी (वीआर) टूर वीडियो भारतीय नौसेना विमान सेवा का होगा, जो दर्शकों को देखने के लिए तैयार है. दर्शक अपने स्मार्ट फोन / अन्य उपकरणों का उपयोग करके 360-डिग्री वीडियो के माध्यम से यह सब देख सकते हैं.

दर्शकों के लिए खुला INS मैसूर

नेवी डे को नेवी के जहाज हर साल जनता के लिए खुले रहते हैं. इस साल, नौसेना विध्वंसक आईएनएस मैसूर दर्शकों के लिए वर्च्युअली उपलब्ध है. दर्शकों को जहाज के कर्मचीरी दल द्वारा प्रासंगिक ब्रीफिंग के साथ जहाज के प्रमुख स्थलों की आभासी यात्रा के अनुभव को प्रदान किया जाएगा.