Girlfriends, men have these 5 expectations from the wife

Loading

-सीमा कुमारी 

स्वस्थ रिलेशनशिप में एक-दूसरे को समझना और एक-दूसरे का सम्मान करना बहुत ज़रूरी होता है, लेकिन कई बार इन नज़दीकियों के चलते हम कुछ ऐसी बातें बोल जाते हैं, जो रिश्तों को खराब भी कर देती हैं. एक दूसरे के साथ अच्छे संबंधों को बनायें रखने के लिए, कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. कई बार हमें पता भी नहीं चलता और छोटी-छोटी बातों से रिश्ते टूट जाते हैं, इसलिए रिलेशनशिप में इन बातों का ध्यान रखें.

अगर आप किसी के साथ नज़दीकियां बढ़ाना चाहते हैं, तो ‘क्यों’ जैसे शब्दों का ध्यान रखें, आपके लिए अच्छा रहेगा, ये एक छोटा सा शब्द कई बार आपकी बातों का मतलब ही बदल देता है. हो सकता है किसी बात को पूछने के लिए आपका इरादा अच्छा हो, लेकिन ये शब्द उसका मतलब बदल दे. इस छोटे से शब्द में अकसर लोगों को खुद को जवाब देने पर मजबूर कर देता है, जो रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है, क्यों पूछने की जगह आप क्या और कैसे शब्दों का चयन करें, ताकि सामने वाला अपनी बात को खुलकर आपसे शेयर कर सकें.

रिश्ते में दो व्यक्तियों के बीच बहुत सी चीजें होती है ,फिर चाहे वे प्यार हो या टकरार, बहुत कुछ दोनों के बीच प्यार से तय होता है, लेकिन बहुत सी चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं, कि स्त्री और पुरुष दोनों के बीच आपस में बातचीत किस तरह की होती है, रिश्ते में जहां महिलाओं को उनकी असहमति और भावनाओं के बारे में अधिक स्पष्ट और मुखर माना जाता है, वहीं पुरुष उन चीजों को ज्यादातर दबाने की कोशिश करते हैं, जिससे उन दोनों के बीच झगड़ा हो सकता है, हालांकि कभी कभी, वे अपने अंदर चल रही उथल पुथल को अपने पार्टनर के साथ शेयर करने की आवश्यकता जरूर महसूस करते हैं, लेकिन अपने अंदर पनपी असुरक्षा की भावना के कारण वे ऐसा करने से पीछे हट जाते हैं, क्योंकि ऐसा करने से उनका मर्यादा रूप धुंधला जाता है, दरअसल समाज में इसे ऐसे ही परिभाषित किया गया है, जिसे हर पुरुष को पूरा करना होता है, अगर आप सोच रहे हैं कि ये क्या विडंबना है तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हर पुरुष अपने पार्टनर से छिपाता है, तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं, जो हर पुरुष अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड से छिपाता है.

1.वो खास हैं, यह एहसास दिलाएं: उन्हें एहसास दिलाएं कि वह आपके लिए कितने खास हैं, उनके साथ आप कैसा महसूस करती हैं, जरिया कुछ भी हो सकता है, आप चाहें गिफ्ट दें, उनका पसंदीदा खाना बनाएं या फिर उनके लिए एक सरप्राइज आउॉटिंग प्लान करें.

2. जब भी उनसे नज़रें मिलें, मुस्कुराएं: हंसता हुआ चेहरा देखकर किसी का भी मूड फ्रेश हो जाता है, दिनभर की थकान के बाद घर लौटकर जब वो आपका हंसता मुस्कुराता चेहरा देखेंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा.

3.सज संवर कर रहें: जरा सोचिए किसी लड़के को गंदे कपड़े, रूखे चेहरे और बेतरतीन बालों में देख आपको कैसा लगता है ? जाहिर है, आप उनसे दूर रहना पसंद करेंगी, ठीक इसी तरह पुरुष भी चाहते हैं कि उनकी पत्नी या गर्लफ्रेंड कायदे से बन संवर कर रहे.

4. उन्हें उनका ‘स्पेस’ दें: रिश्ते के लिए जितना जरूरी ये है, कि वह आपके साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करें, उतना ही जरूरी है ,कि कुछ क्वॉलिटी टाइम वह आपसे दूर रहकर बिताएं, हर बात पर टोका टोकी न करें,अगर आपके ब्वॉयफ्रेंड को दोस्तों के साथ नाइट आउट या कॉकटेल पार्टी करनी है, तो करने दें, वो बेड पर गीला तौलिया फैलाएं, या छुट्टियों में सोना पसंद करें, वो जो चाहें करने दें, अगर उनकी किसी आदत से आप असहज हैं, तो उन्हें बताइये, लेकिन ज़बरदस्ती न करें, उन्हें खुद ब खुद एहसास होने दीजिये कि आपको उनकी किस बात से तकलीफ है.

5.उनके साथ ‘निजी’ पल बिताएं: पुरुष चाहते हैं, कि वो अपनी लेडी लव के साथ रोमांटिक और निजी पल बिताएं, इसलिए अगर वो अप्रोच करें, तो भले ही आपका मन न भी हो, तो भी उनकी भावनाओं और जरूरतों का ख्याल रखें.