If your child also has these bad habits, then try these tricks

-सीमा कुमार

आज हर एक पेरेंट्स बच्चों की गन्दी आदतों को लेकर काफी परेशान है. उनकी बुरी आदतों की वजह से पेरेंट्स उन्हें कहीं बाहर ले जाने से कतराते है. उदाहरण के तौर पर एक माँ अपने बच्चे को लेकर किसी एक फ्रेंड के घर जाती है. वहां उसका बच्चा चॉकलेट के लिए जिद्द करने लगता है . तब उसकी फ्रेंड उस बच्चे को एक चॉकलेट दे देती हैं. लेकिन उस बच्चे की जिद्द के वजह से उसकी माँ को इंसल्ट फील होता है. बच्चों की बुरी आदतें और इस तरह की सिचुएशन के कारण कई परेशानी फेस करनी पड़ती है. ऐसे में जरुरी है की बच्चों की बुरी आदतों को शुरू में ही रोका दिया जाए.

बच्चों की बुरी आदतें को छुड़ाने के उपाय:

  • बच्चें की कोई ऐसी डिमांड जो उसके भविष्य के लिए ठीक ना हो उसे पूरा नहीं करें, अगर बच्चा जिद्द पे अड़ा है तो उसे उससे अच्छी दूसरी चीज दिला दीजिये.
  • कई छोटे बच्चों को अंगूठा चूसने में बहुत मजा आता है. ज्यादातर छोटे बेबी इस आदत का शिकार होते हैं. कुछ बच्चे मुंह में एक से ज्यादा उंगलियां डाल लेते हैं. कुछ छोटे बच्चे अंगूठा चूसते चूसते सो जाते हैं. छोटे बच्चों में तो यह समस्या आम है लेकिन देखा गया है कुछ बच्चे बड़े होकर भी अंगूठा चूसते हैं. जिसके कारण ऐसे बच्चे में स्वास्थ्य संबंधित अनेक समस्याएं हो जाती हैं. अंगूठा चूसने के कारण दांतों को नुकसान पहुंचता है. इसके कारण इंफेक्शन भी हो सकता है. ऐसे बच्चे मानसिक रूप से कमजोर होते हैं. इस तरह के बच्चे अंगूठा चूस कर अपने तनाव को कम करते हैं. इसलिए ऐसे बच्चों के साथ बहुत ही प्यार से पेश आना चाहिए. ऐसे बच्चों को बड़े प्यार से ध्यान हटाने के लिए छोटे-छोटे टास्क दिए जा सकते हैं. बच्चा मनपसंद टास्क पूरा करता है तो उसकी तारीफ करनी चाहिए. 
  • ध्यान रखें की कभी-कभी एक्स्ट्रा केयर और ज्यादा रोक-टोक बच्चे को जिद्दी बना देता है.