Image: Google
Image: Google

Loading

-सीमा कुमारी

अधिकतर लोगों की ऐसी आदत होती है कि दूसरों की चीजें इस्तेमाल करने व उन्हें अपनी चीजें देने की ये बात सच  है कि अपनी चीजें को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को देनी चाहिए। लेकिन वास्तु दोष  के अनुसार, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें किसी को देने व लेने से बचना चाहिए। असल में, किसी की चीजों को यूज करने से उसके नेगेटिव प्रभाव खुद पर हावी हो सकते हैं। यह वास्तुदोष उत्पन्न करने के साथ जीवन में मुसीबतों के आने डर रहता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिसके लिए खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

  • किसी दूसरे व्यक्ति के जूते-चप्पल पहनने से बचना चाहिए। असल में, दूसरे के फुटवियर से निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी खुद पर हावी हो सकती है। इससे दूसरे व्यक्ति का दुर्भाग्य व परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। 
  • बहुत सारे लोग मेहमानों के घर आने पर उन्हें रात को रहने के लिए अपना बिस्तर या रूम देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, किसी का रूम इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे वास्तुदोष पैदा होने के साथ स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।
  • कभी भी किसी को अपना पेन यूज करने ना दें। साथ ही किसी अन्य का पेन इस्तेमाल करने से बचें।
  • गलती से भी किसी को अपनी पहनी हुए घड़ी देने व उसकी वॉच पहनने से बचें। क्योंकि ऐसा न करने पर पैसों से जुड़ी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।
  • अक्सर लोग अपने भाई-बहन व दोस्तों के कपड़े शेयर करना पसंद करते हैं। मगर अपने पुराने कपड़े किसी को देने व लेने से बचना चाहिए। नहीं तो इससे दूसरे व्यक्ति की नकारात्मक ऊर्जा आप में भी आ सकती है।
  • किसी दूसरे का रूमाल यूज करने से संबंधों में खटास आने का कारण बनता है। इसलिए हो सके तो किसी दूसरे का रूमाल यूज करने से बचें।