File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    सनातन हिन्दू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान जी को समर्पित है। मान्यताएं हैं कि, कलयुग के देवता बजरंगबली की पूजा मंगलवार के दिन निर्मल और निश्छल भाव से करने पर पवन पुत्र हनुमान शीघ्र प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दिन कुछ उपाय करने से मंगल और शनि दोष से मुक्ति  मिलती है। जीवन के दुख-कष्ट दूर होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। ऐसे में अगर आप भी जीवन की समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ उपाय अपनाने से जीवन में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में…

    • मंगलवार के दिन पूजन के स्थान पर हनुमान-तंत्र की स्थापना करके उसका पूजन करना बहुत शुभ होता है। जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं।
    • मंगलवार के दिन हवन नहीं करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार को हवन करना वर्जित माना गया है।
    • इस दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।
    • हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें। यह उपाय करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी होने का आशीष देते हैं।
    • इस दिन हनुमान जी को लाल रंग का वस्त्र-खण्ड अर्पित करना चाहिए। और हां, इस वस्त्र-खण्ड को प्रसाद स्वरूप अपने पास रखना चाहिए। जब भी किसी आवश्यक काम से जाएं, तो यह रुमाल अपने साथ लेकर जाएं। सारे कार्य पूर्ण होते हैं। ध्यान रखें कि इस रुमाल को किसी भी दैनिक कार्य में उपयोग न करें।
    • ज्योतिष और वास्तु-शास्त्र के अनुसार, मंगलवार को व्रत रखना बेहद शुभ होता है। अगर आप यह नहीं रख सकते हैं, तो इस दिन हनुमान जी की पूजा में गुड़ का भोग जरूर लगाएं। फिर यह गुड़ गाय को खिलाएं। इस दौरान मन में कभी भी किसी के प्रति ईर्ष्या-द्वेष का भाव न रखें। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।