साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 5 राशियों पर गहरा असर

    -सीमा कुमारी

    धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो ग्रहण लगना अशुभ माना जाता है। ऐसे में इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है। इस साल का पहला ,’सूर्य ग्रहण’ (Solar Eclipse) 10 जून, गुरूवार को लगेगा। खास बात तो ये है कि ये सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक तौर पर दिखाई देगा। लेकिन इस ग्रहण का असर सभी 12 राशियों के जातकों पर पड़ने जा रहा है।

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। ज्योतिषियों के अनुसार पांच राशि के जातकों पर इस सूर्यग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में ग्रहण के दौरान ऐसे जातकों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

    सूर्य ग्रहण 10 जून की दोपहर 1:42 बजे से शुरू होकर शाम 6:41 बजे तक रहेगा। इस दौरान करीब पांच घंटे तक सूर्य ग्रहण रहेगा। ‘रोहिणी’ और ‘मृगशिरा नक्षत्र’ केे साथ ‘शूल योग’ में ‘यग ग्रहण’ लगेगा। ज्योतिषियों के अनुसार इस ‘उपछाया सूर्य ग्रहण’ लगने की वजह से सूतक काल की मान्यता नहीं होगी। इस दौरान किसी तरह के शुभ कार्य या पूजा पाठ पर रोक भी नहीं रहेगी। खास बात यह है कि इस दिन ‘शनि जयंती’ भी है और ‘वट सावित्री व्रत’ भी।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। खासकर पांच राशियों पर इसका अशुभ प्रभाव पड़ सकता हैं। मेष, बृषभ, मिथुन, तुला और मकर राशि के जातकों को ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी। इन राशियों के जातकों को ग्रहण काल के दौरान घर से बाहर न निकलने और सजग रहने की ज्योतिषियों ने सलाह दी है। 

    वृष- इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क एवं सजक रहने की जरूरत है। खर्चों पर नियंत्रण रखें। फिजूल में खर्चे न करें।  ज्योतिष के अनुसार, ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है। किसी नए काम में निवेश करने से बचें। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम-संबंधों के लिए ये समय अच्छा नहीं है।

    तुला- आर्थिक दृष्टिकोण की बात जाए तो ये सूर्य ग्रहण इस राशि वालों के लिए  बेहद अशुभ हो सकता है। ऐसे में इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में असफलता मिल सकती है और मन थोड़ा अशांत रह सकता है। नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में हानि की संभावना है।

    मकर- मकर राशि के जातकों के लिए भी यह सूर्य ग्रहण शुभ नहीं बताया जा रहा है। पारिवारिक रिश्तों में खटास आ सकती है। करियर के क्षेत्र में और मेहनत करने की जरूरत है। नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें। व्यापार में लाभ के योग हैं।

    सिंह- इस राशि के जातकों के लिए भी यह सूर्य ग्रहण कुछ अच्छा नहीं माना जा रहा है। सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतने की जरूरत है। शारीरिक कष्ट हो सकते है। नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है। व्यवसाय के क्षेत्र में हानि होने की संभावना है। खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस दौरान नौकरी बदलने से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से बचें। धन हानि के योग हैं। कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंस सकते हैं। इसलिए सोच-समझकर ही निर्णय लें तो ज्यादा अच्छा होगा।

    मिथुन- सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए अशुभ फल दे सकता है। नौकरी-पेशा वाले लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। पैसे के लेन-देन से बचें। कर्ज लेने की स्थिति आ सकती है। किसी भी कार्य को सोच-समझकर करें।