ऐसा रोबोटिक किचन जो पूरा कर रहा है इंसान के ‘काम नहीं’ करने का सपना

Loading

बहुत से लोगों की ख़्वाहिश (Aspire) होती है कि उन्हें कोई काम नहीं करना पड़े सब अपने आप ही हो जाए। खासकर महिलाओं (Women) का यह सपना (Dream) होता है कि उन्हें किचन (Kitchen) का काम न करना पड़े, सब अपने आप तैयार (Ready) हो जाए, लेकिन अब यह बस एक सपना नहीं है। लोगों ने अभी तक रोबोटिक मशीनों (Robotic machines) के बारे में सुना था। पर अब मशीन के बाद रोबोटिक किचन (Robotic Kitchen) भी बनाया गया है। इस किचन में आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। यहाँ सब अपने आप ही होता है, फिर चाहे वह खाना (Food) बनाने का काम हो या कुछ और। 

यह रोबोटिक किचन 5000 अलग-अलग तरह के पकवान (Dishes) बनाकर तैयार कर सकता है। इस रोबोटिक किचन को ब्रिटेन (Britain) की कंपनी (Company) मोले रोबोटिक्स (Moley robotics) ने बनाया है। उनका कहना है कि इस किचन में दो हाथ (Two Hand) लगाए गए हैं, जो 2001 में मास्टर शेफ के विनर रहे टिम एंडरसन के हाथों की तरह काम करते हैं। यह ऑटोमेटिक किचन (Automatic Kitchen) अपने आप फ्रिज (Fridge) से सामान निकालता है। बर्तनों को पहचानता है, खाना बनाने के लिए इतना तापमान रखना है यह भी जनता है। इसके अलावा यह आपके सामने खाना परोसनें का भी काम करता है। 

6 साल में तैयार हुआ यह शानदार किचन-
रोबोटिक किचन को बनाने में 6 साल का समय लगा है। इसे बनाने के लिए सैकड़ों डिज़ाइनर्स और इंजीनियर्स ने बेहद मेहनत की है। इस टीम में 3 अवॉर्ड जितने वाले शेफ भी शामिल थे। कंपनी मोले रोबोटिक्स का कहना है कि यह लग्ज़री किचन है, जिसकी कीमत 29 से 54 लाख रुपए तक है। इसके अलावा इस किचन की कीमत इसके कॉन्फिग्रेशन पर भी निर्भर करती है।

कैमरे और सेंसर करते हैं मदद-

इस रोबोटिक किचन में रोबोटिक कैमरे और सेंसर भी लगे हुए हैं, जो रोबोट की मदद करते हैं। इनकी मदद से रोबोट आसानी से सामान को ढूंढ पाता है, बर्तनों को उठाता है और खाना बनता है। इसके अलावा रोबोट कैमरे की मदद से देखता है कि बर्तन को साफ करने की ज़रूरत है या नहीं। आपके सुरक्षा के लिए रोबोट में अल्ट्रावॉयलेट लैम्प भी लगी है, जो किचन की सतह पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है और आपको इन्फेक्शन से बचाती है। 

स्मार्ट किचन का स्मार्ट फ्रिज-
इस रोबोटिक किचन में लगे स्मार्ट फ्रिज के बारे में कंपनी कहती है कि ऑटोमेटिक किचन में स्मार्ट फ्रिज और स्टोरेज एरिया को सेट किया गया है। जब भी कोई चीज़ खत्म होने वाली है या उसकी एक्सपायरी डेट नज़दीक है तो ये चेतावनी देने लगती है। इसके अलावा ओवन, इंडक्शन और सिंक का यूज़ होने पर भी यह अलर्ट भेजता रहता है।

किचन बिक्री के लिए तैयार-
यह रोबोटिक किचन बिक्री के लिए बिलकुल तैयार है। कंपनी के सीईओ मार्क ऑलिनिक कहते हैं कि यह दुनिया का पहला कंज्यूमर रोबोटिक किचन है, जो अब बिक्री के लिए तैयार है। अगर इस किचन की मांग बढ़ती है तो फिर इसकी कीमत को कम कर दिया जाएगा। साथ ही इस किचन की मदद से लो-कैलोरी से लेकर स्पेशल डाइट वाला खाना भी पकाया जा सकता है।