भ्रष्टाचार के मामले ईडी के निशाने पर अनेक नेता व मुख्यमंत्री

Loading

कश्मीर से केरल तक अनेक वर्तमान व पूर्व मुख्यमंत्री प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निशाने पर हैं। भ्रष्टाचार के मामले (Corruption Cases) की जांच के लिए केंद्रीय एजेंसी पूरी तरह सक्रिय हो उठी है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में उन्हें 5 वीं बार ईडी ने समन भेजा है इस नीति में कुछ शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाया गया था जिन्होंने इसके लिए मोटी रकम की रिश्वत दी थी। 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी पर आरोप है कि उन्होंने 2015 के विधान परिषद चुनाव में वोट लेने के लिए एक मनोनीत विधायक को 50 लाख रुपए रिश्वत दी थी।  ईडी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी को उनके स्वामित्व की भारती सीमेंट्स के वित्तीय मामलों में गड़बड़ी के लिए पीएमएलए केस में बुक किया है। 

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन पर एक पुराना मामला खोला गया है।  तब विजयन ने विद्युत मंत्री पद पर रहते हुए कनाडा की फर्म को इडुक्की की जल विद्युत परियोजना के आधुनिकीकरण को ठेका दिया था जिसमें भ्रष्टाचार का आरोप है। 

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ महादेव एप, कोयला ढुलाई में अनियमितता व मनी लांड्रिंग की ईडी जांच चल रही है बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व रेलमंत्री लालूप्रसाद यादव आईआरसीटीसी होटल मामला तथा लैंड फॉर जाब मामले में ईडी के निशाने पर हैं हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदरसिंह हुड्डा के खिलाफ मानेसर भूमि आवंटन तथा पंचकुला में एसोशिएटेड जर्नल्स लि को जमीन देने के मामले में ईडी जांच जारी है।  राजस्थान एम्बुलेंस घोटाले में अशोक गहलोत, सचिन पायलट, सांसद कार्ति चिदंबरम की जांच हो रही है।  गोमती रिवर फ्रंट मामले में अखिलेश यादव निशाने पर हैं। 

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्ुल्ला बीसीसीआई द्वारा जेके क्रिकेट एसोसिएशन को दी गई ग्रैंट के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं।  उमर अब्दुल्ला व महबूबा मुफ्ती से जेएंडके बैंक के मामलों को लेकर पूछातछ की गई।  मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह के खिलाफ मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी में 332 करोड़ रुपए का घोटाला करने के आरोप में ईडी ने मामला दर्ज किया है।  इसी प्रकार अन्य राज्यों के नेता भी ईडी के निशाने पर हैं