Racing points team cut 15 points, fined four million euros

रेसिंग प्वाइंट इसके खिलाफ अपील कर सकती है।

Loading

सिल्वरस्टोन. रेसिंग प्वाइंट टीम के पिछले साल की मर्सिडीज कार के आधार पर ब्रेक डक्ट के इस्तेमाल करने के लिये शुक्रवार को फार्मूला वन कंस्ट्रक्टर्स चैम्पियनशिप में से 15 अंक काट लिये गये और 400,000 यूरो (470,000 डालर) का जुर्माना लगाया गया। रेसिंग प्वाइंट इसके खिलाफ अपील कर सकती है। अंक कटने से टीम पांचवें से छठे स्थान पर खिसक गयी और रेनो से पीछे आ गयी। इससे ड्राइवरों के अंक प्रभावित नहीं होंगे।

कार के स्टुवर्ड ने कहा कि मर्सिडीज टीम पार्ट बनाने की मुख्य डिजाइनर थी और रेसिंग प्वाइंट ने मर्सिडीज से मिले कम्प्यूटर डिजाइन डाटा में केवल मामूली बदलाव किया। प्रतिद्वंद्वी टीम रेनो ने ब्रेक डक्ट के इस्तेमाल की वैधता को लेकर विरोध दर्ज किया था क्योंकि टीमों को अपने पार्ट खुद ही डिजाइन करने होते हैं।

फार्मूला वन के 2020 नियमों के अंतर्गत ब्रेक डक्ट को ‘लिस्टिड पार्ट’ में डाला गया था। रेसिंग प्वाइंट ने हालांकि बचाव में कहा कि वह केवल मर्सिडीज से मिली सूचना का इस्तेमाल करके अपना डिजाइन बना रहा था। हाल के वर्षों में एयरोडायनेमिक फायदा उठाने के लिये ब्रेक डक्ट के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है।(एजेंसी)