File Photo
File Photo

    -विनय कुमार

    ICC U-19 World Cup, 2022 में भारत को चैंपियन बनने वाले टीम इंडिया के 8 खिलाड़ियों को IPL 2022 Mega Auction में शामिल होने की तस्वीर अभी साफ नहीं हो पाई है। सूत्र बता रहे हैं कि, ये खिलाड़ी BCCI की तरफ से निर्धारित मानदंडो को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इन खिलाड़ियों में अंडर-19 टीम के विकेटकीपर दिनेश बाना (Dinesh Bana), वाइस कैप्टेन शेख राशिद (Sheikh Rashid), बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार (Ravi Kumar), ऑल राउंडर निशांत सिंधु (Nishant Sindhu) और सिद्धार्थ यादव (Siddharth Yadav), ओपनर अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi), मानव पारेख (Manav Parakh) और गर्व सांगवान (Garv Sangwan) के नाम शामिल हैं। राशिद शेख, दिनेश बाना, रवि कुमार (Ravi Kumar) और निशांत सिंधु (Nishant Sindhu) जैसे खिलाड़ियों ने हाल ही समाप्त हुए में वेस्ट इंडीज में आयोजित ICC T20 World Cup, 2022 अंडर-19 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

    इनके पास डोमेस्टिक क्रिकेट का अनुभव नहीं

    BCCI के मुताबिक, IPL Mega Auction में U-19 के वे खिलाड़ी ही अपना नाम रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जिन्होंने कम से कम एक फर्स्ट क्लास क्रिकेट या लिस्ट-A क्रिकेट मैच खेला है। नियम के मुताबिक, अगर खिलाड़ियों के पास डोमेस्टिक क्रिकेट का एक्सपीरियंस नहीं है, तो कम से कम उनकी उम्र 19 साल होनी चाहिए। हालांकि, BCCI की तरफ से इस मामले पर अंतिम फैसला लेना अभी बाकी है। गौरतलब है कि भारत की डोमेस्टिक फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट ‘रणजी ट्रॉफी’ (Ranji Trophy) 17 फरवरी से आरंभ होने जा रहा है। ऐसे में संबंधित राज्य क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से U-19 खिलाड़ियों को अपने राज्य की रणजी टीम में शामिल किए जाने के बावजूद वे 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरू में होने वाले IPL Mega Auction, 2022 में हिस्सा लेने के पात्र नहीं हो पाएंगे।

    बीसीसीआई को इस मामले में गौर करना चाहिए: प्रो.रत्नाकर शेट्टी

    गौरतलब है कि IPL Mega Auction, 2022 बेंगलुरू में किया जाएगा। इस महानीलामी में देश और दुनिया के कुल मिलाकर 590 क्रिकेटरों पर बोलियां लगेगी। आपको बता दें कि IPL नीलामी के लिए रजिस्टर्ड 590 खिलाड़ियों में 228 कैप्ड और 355 अनकैप्ड और 7 एसोसिएट नेशन के खिलाड़ी शामिल हैं। BCCI के अनुभवी पएडमिनिस्ट्रेटर प्रो. रत्नाकर शेट्टी (Ratnakar Shetty) की राय है कि यकीनन ICC U-19 World Cup, 2022 के टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और उन्हें इस मौके से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। यह किस्मत की बात है कि ये लड़के List-A Cricket टूर्नामेंट नहीं खेल सके। इसकी वजह यह रही कि U-19 World Cup और List-A गेम्स एक साथ खेले गए। मेरा मानना है कि BCCI को इसे एक खास मामले के तौर पर सोचना चाहिए।  और प्लेयर्स को इसके कारण हार नहीं माननी चाहिए।