Afghan cricketer Rahmanullah Gurbaz did a record-breaking performance, beat MS Dhoni's record

Loading

नई दिल्ली: वनडे सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने शानदार प्रदर्शन किया। इस धुआंधार मुकाबले में बराबरी की टक्कर देने के बावजूद अफगानिस्तान की टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बिच हुए मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने उम्दा खेल खेला। इस खेल में अफगान विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज ने भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी का रिकॉर्ड ब्रेक किया। महज 21 वर्षीय गुरबाज ने 151 गेंदों पर 151 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली और अन्य कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

अब तक के इतिहास को मद्दे नज़र रखते हुए अगर देखा जाए तो, साल 2005 में विशाखापट्टनम में एमएस धोनी ने बतौर विकेटकीपर पाकिस्तान के खिलाफ 148 रनों की पारी खेली थी। यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में खेला गया अब तक का रिकॉर्डतोड़ आंकड़ा था, जिसे हालही में अफगानिस्तान के स्टार खिलाडी गुरबाज ने कुल 18 साल बाद अपने नाम हासिल किया। यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा स्कोर बन गया है। 

गुरबाज की मेहनत हुई जाया 

आपको बता दें के इस मैच में टॉस अफगानिस्तान ने जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इस दौरान अफगान टीम ने 50 ओवर में कुल 300 रन जोड़े और 5 विकेट चटकाई, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज ने 151 रनो की पारी खेली। इस सराहनीय खेल के पश्चात रहमानुल्लाह गुरबाज की पूरी मेहनत पर पानी फिर गया। दरअसल इस रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने 49.5 ओवर में 1 विकेट अपने नाम कर फ़तेह हासिल की। पाकिस्तान के बाबर ने 53 रन, इमाम उल हक ने 91 रन और शादाब खान ने 48 रन ठोक के काबिले तारीफ जीत कायम की है। 

जानकारी हो कि, इस वनडे सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान का यह दूसरा मुकाबला था और यह एशियाई टीम पहले वनडे में जहां 59 रन बनाकर सिमट गई, वहीं दूसरे वनडे में इस टीम ने जबरदस्त वापसी की। पाकिस्तानी गेंदबाज इस दूसरे मुकाबले में 39.4 ओवर तक विकेट ही नहीं गिरा सके। किस्मत भले ही पाकिस्तान टीम पर मेहरबान रही पर  21 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज एक नया इतिहास रच के सबकी नज़रो में अपनी जगह बनाई है।