PIC: Social Media
PIC: Social Media

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में (WI vs PAK 2nd ODI Match 2022) 120 रन से जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सीरीज पर कब्ज़ा तो जमा ही लिया। इसके साथ ही उसने ICC Men’s Cricket World Cup Super League के पॉइंट्स टेबल में तगड़ी छलांग भी लगाई और टॉप 4 में शामिल हो गई। इस मुकाबले में पाकिस्तान की जीत और वेस्ट इंडीज की हार का सीधा असर भारत को हुआ। इस नतीजे के बाद टीम इंडिया टॉप 5 से बाहर हो गई है। जबकि, 7वें पायदान पर मौजूद पाकिस्तान ने 3 पायदान की छलांग मारते हुए टॉप 4 में विराजमान हो गई।

    गौरतलब है कि, ICC Men’s ODI World Cup Super League 30 जुलाई 2020 से आरंभ हो चुकी है और मई 2023 तक चलेगी। इस दरम्यान दुनिया के 13 देशों की टीमें जिनमें- भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स शामिल हैं, कुल मिलाकर 156 मुकाबलों में भिड़ेंगी। और आपको याद दिला दें कि इस लीग से ही ICC Men’s ODI World Cup, 2023 के लिए 8 टीमें क्वालिफाई भी करेंगी। राहत की बातबाये है कि उस वर्ल्ड कप की मेज़बानी की वजह से टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है।

    ICC Men’s ODI World Cup Super League के पॉइंट्स टेबल में फिलहाल बांग्लादेश की टीम टॉप पर है। उसके खाते में 18 मैच के बाद कुल 120 प्वाइंट्स हैं। 18 में से 12 मैच में उसने जीत हासिल की और 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। इस दरम्यान उसका नेट रन रेट 0.384 का रहा है। अफगानिस्तान की टीम दूसरे पायदान पर है। अफगानिस्तान अब तक खेले कुल 12 में से 10 मैचों में विजयी रहा और सिर्फ़ 2 मैचों में हार मिली। उसके खाते में 100 प्वाइंट्स हैं।

    तीसरे पायदान पर इंग्लैंड की टीम है। इंग्लैंड ने ICC Men’s ODI World Cup Super League के तहत अब तक कुल 15 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 9 में जीत और 5 में हार का मुंह देखना पड़ा। और, एक मैच बेनतीजा रहा। उसके खाते में 95 प्वाइंट्स हैं। इंग्लैंड का नेट रन रेट 0.838 है। और, पाकिस्तान की टीम ने इस दरम्यान कुल 14 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उसे 8 जीत और 6 मुकाबलों में हार मिली। उसके खाते में 80 प्वाइंट्स हैं।

    वेस्ट इंडीज ने ICC Men’s ODI World Cup Super League के तहत अब तक कुल 20 मैच खेले। जिसमें उसे 8 में जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि  पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज दोनों के 80-80 प्वाइंट्स हैं। लेकिन, पाकिस्तान का नेट रन रेट बढ़िया होने की वजह से वह चौथे और वेस्ट इंडीज 5वें पायदान पर है। पाकिस्तान का नेट रन रेट 0.022 और वेस्ट इंडीज का फिलहाल -0.807 है।

    टीम इंडिया ने ICC Men’s ODI World Cup Super League के तहत ताज़ा अवधि में अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 8 में जीत और 4 में हार मिली है। इस लिहाज से भारत के खाते में भी 80 प्वाइंट्स होते। लेकिन, एक प्वाइंट पेनल्टी की वजह से काट गया और 79 हो गया। इस वजह से टीम इंडिया टॉप 5 से बाहर होते हुए छठे पायदान पर खिसक आई। फिलहाल, भारतीय टीम का नेट रन रेट 0.416 है।