Ajinkya Rahane praised Rohit Sharma, said- 'He gives freedom to the players, all the qualities of a great captain'

Loading

रोसीयू: वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने खिलाड़ियों को काफी आजादी देते हैं और उनमें एक महान कप्तान के सारे गुण हैं। रहाणे ने 18 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी की जब उन्हें पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) की टीम में चुना गया। भारत के लिये 83 टेस्ट खेल चुके रहाणे को वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिये उपकप्तान बनाया गया है।

उन्होंने सोमवार को कहा ,‘‘ मैं यह भूमिका पहले भी निभा चुका हूं और करीब चार पांच साल उपकप्तान रहा हूं । टीम में वापसी करके और फिर उपकप्तान बनकर काफी खुश हूं।” उन्होंने कहा,‘‘विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल पहला मैच था जो मैने रोहित की कप्तानी में खेला। रोहित सभी खिलाड़ियों को आजादी देता है और उसमें अच्छे कप्तान के सारे गुण हैं।”

पैतीस वर्ष की उम्र में राष्ट्रीय टीम में वापसी को लेकर पूछे गए सवाल पर चिढते हुए रहाणे ने कहा कि वह अभी भी युवा है और उनके भीतर काफी क्रिकेट बाकी है। उन्होंने कहा ,‘‘ इस उम्र में का क्या मतलब। मैं अभी भी युवा हूं यार। मेरे भीतर अभी काफी क्रिकेट बाकी है। मैने आईपीएल और घरेलू सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। मेरा आत्मविश्वास बढा है और मैने अपनी फिटनेस पर बहुत मेहनत की है।”

रहाणे ने कहा ,‘‘मैने अपनी बल्लेबाजी के कुछ पहलुओं पर काफी मेहनत की है ।इस समय मैं अपने खेल का पूरा मजा ले रहा हूं। भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा । मेरे लिये हर मैच अहम है।” उन्होंने कहा,‘‘ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुझे आजादी दी। एक खिलाड़ी के रूप में जो भूमिका मिलती है , आप उसे निभाना चाहते हैं। इससे पहले मेरी भूमिका पारी के सूत्रधार की थी लेकिन सीएसके ने मुझे स्वाभाविक खेल दिखाने की आजादी दी।”

रहाणे ने आईपीएल में 172 . 49 की औसत से 326 रन बनाये। उन्होंने कहा ,‘‘मैं कुदरती स्ट्रोक्स खेलने वाला बल्लेबाज हूं ।बस मेरी भूमिका बदल गई है ।मुझे जो भी जिम्मेदारी दी जायेगी, मैं उस पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा।” भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा को जगह नहीं मिली है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है।

रहाणे ने कहा कि यह दूसरों के लिये अपना दावा पुख्ता करने का सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा ,‘‘ पुजारा की जगह खेलने वाले के लिये यह सुनहरा मौका है ।मुझे नहीं पता कि तीसरे नंबर पर कौन उतरेगा लेकिन जो भी खेलेगा , वह अच्छा प्रदर्शन करेगा। इसी तरह शमी की जगह खेलने वाले तेज गेंदबाज के लिये भी यह अच्छा मौका है।”

युवा यशस्वी जायसवाल की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा ,‘‘ मैं उसके लिये बहुत खुश हूं । वह काफी प्रतिभाशाली है और मुंबई के लिये घरेलू सत्र के अलावा आईपीएल में शानदार खेला है। उसने दलीप ट्रॉफी में पिछले साल उम्दा प्रदर्शन किया । मैं उससे यही कहूंगा कि अपना स्वाभाविक खेल दिखाता रहे।” (एजेंसी)