ashes
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर। जी हां दोस्तों, दुनिया की सबसे पुरानी सीरीज ‘द एशेज’ (The Ashes) की शुरुआत काल यानी शुक्रवार 16 जून से शुरू होने जा रही है। जानकारी हो की यह इस शानदार टूर्नामेंट का 73वां सीजन होने जा रहा है। वहीँ बीते साल इसे ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जीता था और इस बार का मेजबान इंग्लैंड है।

आंकड़ों को देखें तो बीते पांच सीरीज़ों में इस पूरे श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा कायम रहा है। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार सीरीज़ जीती है, जबकि इंग्लैंड सिर्फ 1 बार ही जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। वहीं इसकी एक सीरीज़ ड्रॉ पर खत्म हुई है। 

‘द एशेज’- किसका रहा दबदबा रहा

देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अब तक 72 एशेज सीरीज़ खेली जा चुकी हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 34 बार जीत दर्ज कर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, इंग्लैंड ने मात्र 32 बार इस सीरीज़ में जीत दर्ज की है। इसके अलावा इसकी 6 सीरीज़ पर फैसला न आ सका यानी ये ड्रॉ पर खत्म हुई हैं। वहीँ इससे पहले 2021-22 में खेली गई सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से बाज़ी मारी थी। वहीं इस बार 2023 में खेली जानी सीरीज़ इंग्लैंड में खेली जाएगी। 

जानें इसका इतिहास 

दरअसल 2 देशों की इस सीरीज की शुरुआत आज से 140 साल पहले 1882 में हुई थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड 1877 से टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। दुनिया का पहला टेस्ट मैच भी तो इन्हीं देशों के बीच खेला गया था। यह मुकाबला 15 से 19 मार्च 1877 को मेलबर्न में खेला गया। बाद में इसी सीरीज का नाम ‘एशेज’ पड़ा।

दिलचस्प कहानियां

वहीँ ऐसा भी माना जाता है कि सीरीज़ के शुरुआत दो टेस्ट मैच जीतने के बाद तीसरे मैच में मेलबर्न की कुछ महिलाओं ने दूसरे मैच में उपयोग हुई स्टंप्स की गिल्लियों को जलाकर एक छोटी सी ट्रॉफी रूप में उपहार के रूप में दिया था। कहा जाता है कि, यहीं से एशेज की शुरुआत हुई है। तब से इसे ही एशेज की ट्रॉफी माना जाने लगा। हालांकि, आज भी असली ट्रॉफी लॉर्ड्स के MCC म्यूज़ियम में रखी हुई है। वहीँ उसी की ड्यूप्लिकेट ट्रॉफी बनाकर दी जाती है। तो दोस्तों इस तरह इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एशेज टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत हुई थी।