AUSTRALIA
Pic: Getty Immages

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने ऐतिहासिक जीत के बाद पूरी रातभर जम कर जश्न मनाया। वहीं अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में इस जीत का जश्न मानते हुए मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) जूते में शराब डालकर पीते हुए भी नजर (Drinking beer from shoes) आ रहे हैं। दरअसल ये जूता मैथ्यू वेड का  है, जिसमें वह भी शराब डालकर पीते नजर आ रहे हैं। 

    अब इस विडियो को देखते हुए कई फैंस ये सोच रहे हैं कि आखिर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में डालकर शराब क्यों पी? क्यों उन्होंने इस तरह का अजीबो गरीब जीत का जश्न मनाया? चलिए आज आपको हम इस पर कुछ नया बताते हैं। लेकिन मालूम हो कि इस बार T20 वर्ल्डकप इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने खिताब (T20 World Cup 2021 Winner) जीता है। इस जीत के साथ ही मिचेल मार्श को मैच का और फिर डेविड वार्नर को सीरीज का सर्वश्रेष्ठ प्लेयर चुना गया है।

    लेकिन जनाब सबसे पहले आप वो रोचक वीडियो देखिए, जिसमें मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) जूते में शराब डालकर मजे से पी रहे हैं। दरअसल इस विडियो सबसे पहले मैथ्यू वेड अपना जूता निकालते हैं और उसमे शराब डालकर पीने लगते हैं। इसके बाद आते हैं मार्कस स्टोइनिस जो मैथ्यू वेड का ही जूता छीनकर उसमें शराब डालते हैं और गटक जाते हैं। इस पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के सभी प्लेयर्स हंसते हंसते लोटपोट भी हो जाते हैं।

    लेकिन ऐसा नहीं है कि, अकेले सिर्फ मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) और मैथ्यू वेड ने ही ऐसा किया हो। बल्कि ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch) समेत कई खिलाड़ियों ने जूते में शराब डालकर पी (Drinking beer from shoes), और जीत का जोर-शोर जश्न मनाया।

    ऑस्ट्रेलिया: है ऐसा रिवाज, जूते में डालकर पीते हैं शराब!

    दरअसल ऑस्ट्रेलिया में जूते में शराब डालकर पीना एक रिवाज है, जो ऑस्ट्रेलिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। इसे 20 शताब्दी से ऑस्ट्रेलिया में मनाया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के मोटो जीपी राइडर जैक मिलर ने 2016 अपनी पहली प्रीमियर जीत की खुशी में इस तरह का भी सेलिब्रेशन किया था। इसके बाद तो फार्मूला ड्राइवर और ऑस्ट्रेलिया के अन्य खिलाड़ी इसी तरह से जीत का जश्न जोशों खरोश से मनाने लगे।

    यहाँ इस इस रिवाज को Shoey नाम से भी जाना जाता है। ये ऑस्ट्रेलिया में काफी लोकप्रिय है। इसमें शराब पीने वाला या तो अपने जूते या किसी के द्वारा नॉमिनेट किए जाने वाले के जूते का प्रयोग करता है। इसमें सबसे पहले तो शराब को जूते के ऊपर डाला जाता है, फिर जूते के अंदर और उसे अपने मुंह के अंदर ऊपर से टपकाया जाता है। इसमें ज्यादातर वैसे मान्यता के अनुसार बियर ही डाली जाती है, हालांकि लोग दूसरी शराब को भी फिर इसमें डालते हैं। खैर रिवाज तो रिवाज है पर जोश और खुस्शी में इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ा है।