Want to stay fit to play all three formats and T20 league for West Indies said Shamar Joseph
शमर जोसेफ (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज ने दूसरे मुकाबले (AUS vs WI 2nd Test) में शानदार जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज (West Indies) ने 8 रन से यह मुकाबला जीता। वेस्टइंडीज की इस जीत में सबसे बड़ा हाथ 24 साल के तेज युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ (Shamar Joseph) का रहा। जिन्होंने सात विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी की वजह से वेस्टइंडीज ने डे नाईट टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज में बराबरी कर ली। 

शमर जोसेफ ने झटके सात विकेट 

रविवार को ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में 216 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 207 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस दौरान वेस्टइंडीज के गेंदबाज शमर जोसेफ ने सबसे अधिक सात विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की। शमर जोसेफ ने जोश हेजलवुड को क्लीन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट कर दिया। जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ 91 रन बनाकर नाबाद रहे। लगभग 26 साल बाद वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर किसी टेस्ट मैच में जीत हासिल की है।

जोसेफ ने अस्पताल से वापसी कर बरपाया कहर 

वेस्टइंडीज ने 1997 के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली जीत दर्ज की है। इस जीत के हीरो रहे शमर जोसेफ की अब हर तरफ तारीफ हो रही है। बल्लेबाजी के दौरान वह स्टार्क की गेंद पर चोटिल हो गए थे। शमर जोसेफ के अंगूठे पर गहरी चोट आई थी। जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे। फिर उन्हें अस्पताल में भी भर्ती भी कराया गया। लेकिन फिर मैच के अगले दिन शमर जोसेफ अस्पताल से लौटे और मैदान पर आते ही उन्होंने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की। 

सचिन तेंदुलकर ने भी की तारीफ 

शमर जोसेफ की हर कोई तारीफ कर रहा है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर शमर जोसेफ की जमकर तारीफ की है। सचिन ने एक्स पर लिखा, ”शमर जोसेफ का 7 विकेट लेने का अद्भुत स्पैल टेस्ट क्रिकेट के धैर्य और नाटकीयता को उजागर करता है। यह वह प्रारूप है जो वास्तव में चुनौती देता है और खिलाड़ी की क्षमता को प्रदर्शित करता है। 27 सालों के बाद ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज के लिए ऐतिहासिक जीत की पटकथा लिखने में एक प्रमुख वास्तुकार।”

इयान बिशप ने भी सरहाया 

इतना ही नहीं टेस्ट मैच के दौरान अपनी गेंदबाजी से शमर ने बेहतरीन स्विंग गेंदबाजी की। जिसे देखकर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज इयान बिशप भी हैरान रह गए। उन्होंने एक्स पर कई पोस्ट शेयर किए हैं, जिसमें उन्होंने शमर की गेंदबाजी की तारीफ की है। साथ ही वेस्टइंडीज बोर्ड से उनका ख्याल रखने की भी अपील की है। 

27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज की जीत 

जानकारी के लिए बता दें शमर जोसेफ की बेहतरीन गेंदबाजी के बदौलत 21 साल के बाद वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराने में सफल रही है। जबकि 27 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर वेस्टइंडीज ने कोई टेस्ट मैच जीता है। यह वेस्टइंडीज के लिए किसी ऐतिहासिक जीत से कम नहीं है। शमर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला था। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट उन्होंने 5 विकेट लेने में कामयाबी पाई थी।    

ऐसा रहा मुकाबला 

मैच की बात करें तो इसमें दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को 193 रनों पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 216 रनों की जरूरत थी। जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने छठे ओवर में उस्मान ख्वाजा और फिर 11 वें ओवर में मार्नस लाबुशेन के रूप में दो बड़े विकेट खो दिए। उसके बाद तीसरे दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 156 रनों की दरकार थी। हालांकि स्टीव स्मिथ क्रीज पर थे, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया ने विकेट खोना शुरू कर दिया। शमर जोसेफ के कहर के चलते टीम केवल 207 रनों पर ऑलआउट हो गई और 8 रनों से हार गई।