Axar Patel wrote new history in T20I cricket, the first Indian to make such a record

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच पुणे में खेले गए T20 सीरीज के दूसरे मैच में अक्षर पटेल (Axar Patel) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की धुआंधार पारी के बावजूद टीम इंडिया के हाथों से 16 रनों से जीत फिसल गई। भले जीत हासिल नहीं हुई, लेकिन इस मैच में अक्षर पटेल ने अपने ऑल-राउंड प्रदर्शन का जानदार नज़राना पेश किया और करोड़ों खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया। इस मैच में उन्होंने भारतीय टीम के गबरू ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक नया कीर्तिमान T20I Cricket में लिख गए।

    अक्षर पटेल ने पुणे में खेले गए Sri Lanka vs India 2nd T20I Match, 2023 मैच में अपनी गेंदबाजी के 4 ओवर में 24 रन दे कर 2 विकेट हासिल किए। उसके बाद भारत की बल्लेबाज़ी में 7वें नंबर पर आकर  31 गेंदों में 200 की स्ट्राइक रेट से 65 रन ठोक डाले। जिसमें 3 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

    बाएं हाथ के बल्लेबाज़ अक्षर पटेल T20I Cricket में सातवें या इससे निचले नंबर पर आकर हाफ सेंचुरी ठोकने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। इस मैच में यह कीर्तिमान बनाए हुए उन्होंने भारत के स्पिनर ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा ने साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले एक T20I मैच में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 44 रनों की पारी खेली थी।

    पुणे में खेले गए इस ताज़ा मैच में अक्षर पटेल ने भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी के 14वें ओवर में वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) के ओवर में लगातार 3 छक्के ठोके। उन्होंने सिर्फ़ 20 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की और T20 क्रिकेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज़ बने। इस लिस्ट में अब तक टॉप पर ‘सिक्सर किंग’ ऑल-राउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का नाम है।  युवराज सिंह ने आज से करीब 13 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ साल 2007 में खेले गए पहले ICC T20 World Cup, 2007 में 12 गेंदों में फिफ्टी ठोकी थी।

    टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों के रिकॉर्ड्स देखें, तो T20I Cricket में  बात करें सातवें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) का नाम है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 89 रन बनाए थे। दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के जैकब ओरम का नाम आता है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 66 रन बनाए थे। वहीं इंग्लैंड के रवि बोपारा तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 65 रन बनाए हैं।बोपारा ने ऑस्ट्रेलिया अब चौथे नंबर पर अक्षर पटेल आ गए हैं, जिन्होंने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ 65 रन बनाए।