ban-vs-sa-bangladesh-wins-first-odi-series-in-south-africa-beats-sa-by-nine-wickets-in-theird-odi

हाल ही में साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेलने गई भारतीय टीम धूल चटाकर लौटी थी।

    Loading

    -विनय कुमार

    बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के दौरे में (SA vs BAN ODI Series, 2022) 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 9 विकेट से जीत लिया और वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वनडे इंटरनेशनल सीरीज में साउथ अफ्रीका को हराया। इस वनडे सीरीज में 2-1 से फतह हासिल कर बांग्लादेश साउथ अफ्रीका में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीता और एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। आपको याद दिला दें कि, हाल ही में साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेलने गई भारतीय टीम धूल चटाकर लौटी थी।

    सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले की बात की जाए तो बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को (SA vs BAN ODI Series, 2022) 154 रन पर आउट करके टारगेट 26.3 ओवर में ही एक विकेट के नुकसान पर फतह कर ली। बांग्लादेश की तरफ से टीम के कप्तान तमीम इकबाल ने नाबाद 87 रन बनाए । इससे पहले फास्ट बोलर  तस्कीन अहमद ने 35 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे । साउथ अफ्रीका की तरफ से टीम के ओपनर जानेमन मलान ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए थे।

    इस मैच में बांग्लादेश की तरफ से तमीम इकबाल और लिट्टन दास ने पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े थे। गौरतलब है कि, बांग्लादेश ने इसी मैदान पर खेले गए पहले मैच में भी साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हराया था। इस सीरीज में हार के बाद साउथ अफ्रीका की ICC ODI World Cup, 2023 में सीधे प्रवेश की कोशिशों को भी तगड़ा झटका लग गया। दरअसल, साउथ अफ्रीका अब ICC World Super Series के पॉइंट्स टेबल में खिसककर 9वें नंबर पर आ गई है।

    इस जीत ने टॉप पर पहुंचाया बांग्लादेश को

    गौरतलब है कि बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका इस वनडे सीरीज में हार के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (Cricket World Super Series League) में 9वें नंबर पर खिसक गई है। इस ताज़ा लीग की टॉप-8 टीम भारत में आयोजित होने वाले ICC ODI World Cup, 2023 में सीधा प्रवेश मिलेगा।  चूंकि भारत होस्ट कर रहा है, ऐसे में भारत का खेलना तय है। बाकी 7 टीमें अपने प्रदर्शन के आधार पर शामिल होंगी।

    इसके अलावा बाकी बची दो टीमों का चुनाव 2023 में जिम्बाब्वे में होने वाले ICC ODI World Cup Qualifier से होगा। पॉइंट्स टेबल में फिलहाल 120 पॉइंट्स के साथ बांग्लादेश सबसे उपर है। इसके बाद इंग्लैंड 95, भारत 79, अफगानिस्तान 70, आयरलैंड 68, श्रीलंका 62, ऑस्ट्रेलिया 60 और वेस्ट इंडीज 50 पॉइंट्स के साथ क्रम में हैं।

    हैरत की बात है कि पाकिस्तान सबसे नीचे 10वें पायदान पर है। इस ताज़ा सीरीज में पाकिस्तान के खाते में सिर्फ 40 पॉइंट्स हैं। ICC ODI World Cup, 2015  2015 की रनर अप न्यूजीलैंड 12वें नंबर पर जिम्बाब्वे से भी नीचे सरक गई है। हालांकि, फिलहाल न्यूजीलैंड ने ICC World Super Series में सिर्फ 3 वनडे मैच खेले हैं और तीनों जीती भी हैं।