BCCI, IPL
File Photo

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL के नए सीजन IPL 2022 से पहले होने वाली मेगा एक्शन को लेकर BCCI ने खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल करने को लेकर अपने नाम देने के लिए कुछ और दिन बढ़ा दिए हैं। गौरतलब है कि BCCI ने पहले 17 जनवरी तक का वक्त दिया था। लेकिन, अब इस मियाद को BCCI ने बढ़ाकर 20 जनवरी कर दिया है। कारण इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी हैं।

    नीलामी से पहले दर्ज़ कराना होता है अपना नाम

    IPL 2022 के सीजन में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पुरानी 8 टीम के साथ लखनऊ और अहमदाबाद टीम सीजन-15, यानी IPL 2022 में खेलेंगी। आपको याद दिला दें कि  इससे पहले 12 और 13 फरवरी को मेगा नीलामी होगी, जिसमें खिलाड़ियों पर बोलियां लगेंगी और बड़ी बोली लगाने वाली टीम उन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करेगी। गौरतलब है कि ऑक्शन के लिए खिलाड़ी अपना नाम बीसीसीआई में दर्ज कराते हैं। और, उन्हीं खिलाड़ियों को नीलामी में आमंत्रित किया जाता है। BCCI ने खिलाड़ियों के लिए नाम देने की आखिरी तारीख 17 जनवरी रखी थी, लेकिन अब यह मियाद बढ़ाकर 20 जनवरी कर दी गई है।

    खिलाड़ियों के नाम आने के बाद BCCI खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट करेगी और 250 खिलाड़ियों की सूची जारी करेगी। यानी, नीलामी की फाइनल लिस्ट तभी तय मानी जाएगी। जबकि, आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ (Lucknow) और अहमदाबाद (Ahmedabad) अपनी टीम के चुने हुए खिलाड़ियों के नाम ज़ाहिर करेगी। दोनों नई टीमों को अपने 3 खिलाड़ियों को चुनने की अंतिम तारीख 22 जनवरी है।

    इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए बढ़ाई मियाद

    गौरतलब है कि, आईपीएल की नीलामी में इंग्लैंड के खिलाड़ियों में काफी दिलचस्पी देखी जाती है। बेशक, इंग्लैंड में T20 फॉर्मेट में कई जानदार और धारदार बल्लेबाज और गेंदबाज हैं। जो रूट (Joe Root) ने पहले ही बता चुके हैं कि अबकी सीजन वे नीलामी। इन शामिल नहीं हो रहे हैं। बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अभी तक अपना नाम रजिस्टर्ड नहीं कराया है। गौरतलब है कि बेन स्टोक्स एक बेहतरीन ऑल-राउंडर खिलाड़ी हैं। लेकिन, राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) ने उनकी इंजरी के मद्देनजर उन्हें रिटेन नहीं किया।

    ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों ने नाम दर्ज नहीं कराया

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR Kolkata Knight Riders) में भारी रकम पाने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ खिलाड़ी पैट कमिंस (Pat Cummins) के अलावा ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों ने अभी तक आईपीएल की मेगा नीलामी (IPL Mega Auction, 2022) के लिए अपने नाम दर्ज नहीं कराए हैं। गौरतलब है कि, IPL 2021 के सीजन में भी ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों ने कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर टूर्नामेंट से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था, क्योंकि बायो बबल तक में कोरोना की एंट्री हो गई थी। अब देखना ये है कि ऑस्ट्रेलिया के कितने खिलाड़ी बधाई गई मियाद तक अपने नाम दर्ज कराते हैं।