ejaz-patel

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम मैच के दूसरे दिन मुंबई के वानखेडे स्टेडियम (Wankhede Stadium) में 33 साल के न्यूजीलैंड के घातक स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel New Zealand बोलर) ने भारतीय टीम के सभी 10 खिलाड़ियों को अकेले आउट कर नया इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात का गवाह है कि एजाज पटेल से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में यह करिश्मा अब तक सिर्फ दो गेंदबाजों के नाम ही दर्ज था। अब एजाज़ तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

    एजाज पटेल ,(Ajaz Patel) से पहले टीम इंडिया के पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) ने यह खास कीर्तिमान बनाया था। अनिल कुंबले ने आज से लगीं 22 साल पहले 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan Test Match Anil Kumble, 1999) में यह कीर्तिमान बनाया था। Jim Laker ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ,(England vs Australia Test Match, 1956) 1956 में खेले गए टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट चटकाया था। और, अब न्यूज़ीलैंड के घातक गेंदबाज एजाज़ पटेल (Ajaz Patel) ने एक बार फिर इस इतिहास को ताज़ा कर दिया। एजाज़ पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 में मुंबई में हुआ था। जब वे सिर्फ 8 साल के थे, तभी उनके माता-पिता परिवार समेत न्यूजीलैंड शिफ्ट हो थे।

    उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात की जाए तो, क्रिकेट का इतिहास बताता है कि न्यूज़ीलैड  क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने अब तक खेले 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में कुल 39 विकेट हासिल किए हैं। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 119 रन देकर 10 विकेट चटकाने का है। उन्होंने अपने करियर में ने दो बार 5 (Five Wickets Hall) और एक बार 10 विकेट (Ten Wickets Hall)  चटकाने का कीर्तिमान कायम किया है। 

    एजाज़ पटेल ने अब तक 7 T20  इंटरनेशनल मैचों में भी हिस्सा लिया है, जिसमें उन्होंने 10.7 की औसत से 11 विकेट्स हासिल किए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन देकर 4 विकेट चटकाने का रहा है।