ben-stokes-likely-to-undergo-knee-surgery-post-world-cup-2023-could-miss-test-series-against-ind-vs-eng

Loading

कार्डिफ: इंग्लैंड (England) के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) एकदिवसीय विश्वकप (ODI World Cup 2023) के बाद अपने घुटने का ऑपरेशन (Knee Surgery) करवा सकते हैं जिस कारण उनका अगले साल भारत के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला (India vs England Test Series) में खेलना संदिग्ध है। विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक स्टोक्स को घुटने की चोट के कारण इस साल ग्रीष्मकालीन सत्र में गेंदबाजी करने में परेशानी हुई।

वह आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों में एक तरह से विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेले तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भी वह यही भूमिका निभाएंगे। स्टोक्स ने कहा कि वह विश्वकप के बाद अपने घुटने का ऑपरेशन करवाने की योजना बना रहे हैं लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

उन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले वनडे से पूर्व संवाददाताओं से कहा,‘‘ मैं जानता हूं कि क्या होने जा रहा है। मुझे नहीं लगता कि इस बात को बताने का यह सही समय है कि मैं क्या करने जा रहा हूं।” स्टोक्स ने कहा,‘‘ मैं कुछ विशेषज्ञों से बात कर रहा हूं। हमारी एक योजना है। यह अच्छा है कि विश्वकप के बाद हमारे पास एक अच्छी योजना है जिस पर हम अमल कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा,‘‘ मैं अगले ग्रीष्मकालीन सत्र में एक अदद ऑल राउंडर के रूप में खेलना चाहता हूं। मेरी योजना इन सर्दियों में विश्व कप में खेलना और उसके बाद घुटने की समस्या से निजात पाना है।”

इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान अगर विश्वकप के बाद घुटने का ऑपरेशन करवाता है तो फिर उनका भारत के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला तक फिट होने की संभावना कम है। किसी भी खिलाड़ी को घुटने के ऑपरेशन के बाद उससे उबरने में आठ से 12 सप्ताह तक लग जाते हैं। ऐसे में स्टोक्स आईपीएल के दौरान ही प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर पाएंगे। (एजेंसी)