ben Stokes on Zak Crawley LBW ind vs eng 2nd test

Loading

विशाखापत्तनम: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का मानना है कि दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को भारत खिलाफ उनके सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली को ‘डीआरएस’ की तकनीक में गलती के कारण पगबाधा आउट होना पड़ा। इस मैच की दोनों पारियों में 76 और 73 रन का योगदान देने वाले क्राउली इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित हुए।  क्राउली ने अपनी पारी के दौरान धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाया लेकिन लंच से पहले कुलदीप यादव की गेंद पर पगबाधा करार दिये गये। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के ‘डीआरएस’ लेने के बाद उन्हें आउट करार दिया गया। 

कुलदीप की दिन की पहले ओवर की आखिरी गेंद मिडिल स्टंप के सामने टप्पा खाने के बाद लेग स्टंप की ओर टर्न कर रही थी। डीआरएस में गेंद लेग स्टंप से टकराते दिखी लेकिन स्टोक्स इससे सहमत नहीं दिखे। स्टोक्स ने कहा, ‘‘ खेल में तकनीक का इस्तेमाल स्पष्ट रूप से मौजूद है। हर किसी को इसके कारणों की समझ है कि यह कभी भी 100% नहीं हो सकता है। इसलिए हमारे पास ‘अंपायर्स कॉल’ है। मुझे लगता है कि इस मौके पर तकनीक ने गलत परिणाम दिया।”

उन्होंने कहा, ‘‘ यह मेरी निजी राय है। मैं अगर, मगर और शायद से भरे खेल में, यह नहीं कहूंगा कि यह हमारी हार का कारण था। मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि मेरी निजी राय यह है कि इस अवसर पर तकनीक गलत हो गई है।” इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘आप वास्तव में उन चीजों के साथ बहुत कुछ नहीं कर सकते जो बीत चुकी हैं और चली गई हैं। एक निर्णय लिया जा चुका है, और आप वास्तव में उस निर्णय को पलट नहीं सकते जो लिया जा चुका है।”

उन्होंने कहा कि टीम के कुछ खिलाड़ी बीमार हैं। यह पता चला है कि सोमवार को बल्लेबाजी करने वाले बेन फॉक्स, ऑली पोप और टॉम हार्टले पूरी तरह से फिट नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘ कुछ खिलाड़ी आज सुबह उठने के बाद से अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे। जब सभी में एक जैसे लक्षण हों तो आप समझ जाते हैं कि कुछ घटित हो रहा है। हमारे खिलाड़ी शायद वायरस से संक्रमित है। यह हालांकि परिणाम या किसी भी चीज़ के लिए कोई बहाना नहीं है।”

स्टोक्स ने कहा कि सोमवार को बल्लेबाजी के लिए उतरने से पहले जो रूट अपनी दाहिनी छोटी उंगली की चोट को लेकर काफी बेहतर महसूस कर रहे थे। रूट रविवार को आखिरी दो सत्र में मैदान पर नहीं उतरे थे इंग्लैंड की टीम अबू धाबी में अपने अभ्यास शिविर के लिए उड़ान भरेगी और राजकोट में तीसरे टेस्ट के लिए 12 या 13 फरवरी को भारत लौटेगी। तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से शुरू होगा। 

(एजेंसी)