team-india
Pic: ANI

Loading

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज का दूसरा मैच 19 मार्च, रविनार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करने भारत के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के उतरने की खबर है। रोहित के इस मैच में उतरने से मुंबई में खेले गए मैच की विनिंग प्लेइंग इलेवन टीम में बदलाव नजर आएगा। एक खिलाड़ी को आराम दिया जाएगा।

गौरतलब है कि वानखेडे स्टेडियम में खेले गए इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को बुरुली तरह हराया था। इस मैच में जीत के लिए मिले 189 रनों के टारगेट को चेज़ करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से टॉप ऑर्डर के खिलाड़ी नाकाम रहे थे, जिनमें ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम भी शामिल है। 

वहीं, केएल राहुल (KL Rahul Wicket-keeper Batter AUS vs IND 1st ODI 2023) ने विकेटकीपिंग और बल्लेबाज़ी, दोनों में जौहर दिखाया। पहले मैच में वे 75* रहे। उन्होंने विकेटकीपिंग करते हुए एक बेहतरीन कैच भी लपका। भारत ने उस मैच में केएल राहुल और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja AUS vs IND Mumbai ODI, 2023) की नाबाद 108 रनों की शानदार पारी ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी। ऐसे में केएल राहुल का दूसरे मैच में खेलना तो तय है। लेकिन, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन पिछल कुछ वनडे मैचों में प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। वे आउट ऑफ फॉर्म नजर आ रहे हैं। इसके बावजूद सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भारतीय टीम के X-factor माने जा रहे हैं। यही कारण है कि उन्हें ICC ODI World Cup, 2023 की टीम के लिए शामिल किया गया है।

ऐसे में दूसरे वनडे में ईशान किशन को आराम दिया जा सकता है और रोहित शर्मा मैदान में उतरेंगे। लेकिन, ऐसा होता है, तो समीकरण बिगड़ भी सकता हैं क्योंकि, अगर रोहित शर्मा दूसरा वनडे खेलने उतरेंगे, तो बेशक वे ओपनिंग करेंगे। ऐसे में ईशान किशन को आराम देने से तीमंके प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है।  क्योंकि टीम में एक ही ओपनर चाहिए, केएल राहुल ने मिडल ऑर्डर में बैटिंग कर फॉर्म में वापसी कर ली है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव को भी आराम दिया जा सकता है।

हालांकि, शुभमन गिल (Shubhman Gill) भी मुंबई में खेले गए पहले मैच में सिर्फ 20 रन ही बना पाए थे, लेकिन पिछले 6 महीनों में क्रिकेट के तीनों फॉर्म में उन्होंने जैसा प्रदर्शन किया है, उसक मद्देनजर उनको तो प्लेइंग इलेवन में रखना ही होगा। 

बोलिंग में बदलाव की संभावना करीब-करीब नहीं ही होगी। 

AUS vs IND ODI Series के दूसरे मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित इलेवन

रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपिंग/बल्लेबाज), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

विनय कुमार