dean elgar Retirement IND vs SA Test Series
डीन एल्गर (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Retirement) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वह भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज (IND vs SA Test Series) के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 36 साल के एल्गर ने अपने इस फैसला के बारे में दक्षिण अफ्रीका बोर्ड (Cricket South Africa) को बता दिया है। एल्गर ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले यह ऐलान किया है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होने वाला है। जबकि दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से केप टाउन में खेला जाएगा। दूसरे टेस्ट के बाद एल्गर के 12 साल के लंबे करियर का अंत हो जाएगा। एल्गर ने अपने करियर में 80 से भी ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेले हैं और 5000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं। वह साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में 17 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी भी कर चुके हैं।

एल्गर ने एक भावुक पोस्ट शेयर कर लिखा- ‘जैसा कि सब कहते हैं कि सभी अच्छी चीजों का अंत हो जाता है और भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज मेरी आखिरी सीरीज होगी, क्योंकि मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। एक ऐसा खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। मैं दुनिया में मेरे पसंदीदा स्टेडियम में आखिरी मैच खेलूंगा। यह वही स्टेडियम है जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट रन बनाए थे और वहीं मैं आखिरी टेस्ट भी खेलूंगा।

'क्रिकेट खेलना हमेशा से मेरा सपना रहा है, लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना सबसे अच्छी बात रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 12 साल तक ऐसा करने का सौभाग्य प्राप्त करना मेरे सपने से परे है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है।'

डीन एल्गर

जानकारी के लिए बता दें कि एल्गार ने अब तक 84 टेस्ट खेले हैं। जिसमें 37.28 की औसत से उन्होंने 5146 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 13 शतक और 23 अर्धशतक भी जड़े हैं। एल्गार का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 199 का रहा है। वहीं, आठ वनडे में उन्होंने 17.33 की औसत से 104 रन बनाए हैं। एल्गर ग्रीम स्मिथ के साथ ओपनिंग भी कर चुके हैं।