Mohammed Shami, Travis Head Glenn Maxwell ICC Player Of the Month
मोहम्मद शमी, ट्रैविस हेड और मैक्सवेल (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और ट्रैविस हेड (Tervis Head), जबकि भारत (Team India) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का नाम बड़े अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुआ है। यह अवार्ड प्लेयर ऑफ द मंथ (ICC Player Of The Month) का है। आईसीसी (ICC) ने इन तीन खिलाड़ियों के नाम नॉमिनेट किए है। 

ट्रैविस हेड (Tervis Head) 

ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने वर्ल्ड कप में कमाल कर दिखाया है। वह इस टूर्नामेंट से पहले तक पूरी तरह से फिट नहीं थे, लेकिन जिस तरह वह वर्ल्ड कप में खेले हैं वह काबिल-ए-तारीफ था। एक लंबी चोट से वापसी कर उन्होंने वर्ल्ड कप के फाइनल में शानदार खेल दिखाया है। हालांकि, लगभग आधा वर्ल्ड कप बीतने के बाद ट्रैविस हेड को टीम में जगह मिली थी। 6 मैचों में उन्होंने 54.83 की औसत से और 127.51 की स्ट्राइक रेट से कुल 329 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और एक अर्धशतक जड़ा। खासतौर पर उन्होंने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैच में धमाल मचाया है। 

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)  

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी हैं। मैक्सवेल  खेल शायद ही कोई भूल पाएगा। जिस तरह से उन्होंने अपनी टीम को वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में योगदान दिया है वह तारीफ के काबिल है। मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 66.66 की औसत, और 150.37 की स्ट्राइक रेट से पूरे 400 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक जड़े हैं। इतना ही नहीं मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया था। मैक्सवेल की वो पारी ऐसी थी, जो सदियों तक याद रखी जाएगी। 

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का तो कहना ही नहीं है। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी आज के समय हर किसी के दिल पर राज कर रही है। जब भी वर्ल्ड कप में गेंदबाजों की बेहतरीन पारी को याद किया जाता है तो सबसे पहले नाम मोहम्मद शमी का ही आता है। आईसीसी की इस लिस्ट में उनका नाम शामिल होना लाज़मी था। मोहम्मद शमी की वर्ल्ड कप में शुरुआत काफी देर से हुई थी, लेकिन जब वह शुरू हुए तब से वह रुके ही नहीं। 

शमी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बने। शमी ने इस वर्ल्ड कप में कुल 7 मैच खेले, और सिर्फ 10.70 की शानदार औसत, और 5.26 की इकोनॉमी रेट से कुल 24 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान शमी ने 3 बार 5-विकेट हॉल और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 7-विकेट हॉल लिया था।