File Photo
File Photo

    -विनय कुमार 

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने आज गुरुवार, 16 सितंबर की शाम T20 टीम की कप्तानी छोड़ने को लेकर एलान कर दिया। हालांकि, ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, के बाद ही वो कमान छोड़ेंगे। कप्तान विराट कोहली ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि वे 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक भारत की मेज़बानी में UAE में खेले जाने वाले ‘ICC T20 WORLD CUP’ के बाद भारत की T20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। लेकिन, एक खिलाड़ी और बल्लेबाज के तौर पर वे टीम इंडिया की जीत में अपना योगदान देना कायम रखेंगे।

    गौरतलब है कि इस सप्ताह के आरंभ में कुछ खबरें उड़ी थीं कि वे सीमित ओवर के इस फॉर्मेट की टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं, लेकिन BCCI ने इन खबरों को सिर से नकार दिया था। हालांकि, अब कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के अपनी तरफ से इस बात की घोषणा करके साफ कर दिया कि वो उड़ती खबरें सही थीं। एक तरफ जहां विराट कोहली के इस फैसले ने जहां करोड़ों चाहनेवालों को चौंका दिया, तो क्रिकेट की दुनिया के कई नामचीन हस्तियां अनकेनिस फैसले को बहादुरी भरा फैसला बता रहे हैं।

    दुनिया के कामयाब कप्तानों में है नाम 

    T20 फॉर्मेट के सबसे कामयाब कप्तानों (कम से कम 40 मैच) की बात की जाए तो भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया में दूसरे नंबर पर विराजमान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 45 अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में से 29 मैचों (64.44 प्रतिशत) में जीत दर्ज की है और केवल 14 मैचों में हार झेली है। कुल मैचों में से 2 मैच बेनतीजा रहे। T20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में दुनिया के सबसे कामयाब कप्तान की बात हो तो अफगानिस्तान के असगर अफगान (Asgar Afghan) 80.77 प्रतिशत (कुल-52 मैच, जीत-42, हार-10) के साथ टॉप पर हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis Captain South Africa) हैं, जिन्होंने 62.50 प्रतिशत (कुल-40 मैच, जीत- 25, हार-15) मैचों में जीत दर्ज़ की है। इंग्लैंड T20 टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England Cricket Team) (60.94 प्रतिशत), डैरेन सैमी (Darren Sammy)  59.77 प्रतिशत और भारत के धाकड़ कप्तान रहे एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (58.33 प्रतिशत जीत के साथ सबसे सफल कप्तानों की इस लिस्ट में मौजूद हैं।

    सिर्फ एक T20 श्रृंखला में हारा भारत

    गौरतलब है कि ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी MS Dhoni) की कप्तानी में भारत ने 72 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेले थे, जिसमें से उन्हें 42 मैचों में जीत मिली, 28 मैचों में हार और 2 मैच बेनतीजा रहा। और, विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में भारत ने पिछली 10 T20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सिर्फ एक मैच में ही हार का मुंह देखना पड़ा है। विराट कोहली की कमान में टीम इंडिया ने पिछली 7 सीरीज में जीत दर्ज की है,  2 सीरीज बराबरी पर निपटी,  जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS T20I SERIES) 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी।

    वर्ल्ड कप मामले में अनलकी रहे विराट

    गौरतलब है कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने भारत की T20 टीम की कप्तानी 2017 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज (IND vs SL T20 Series, 2017) से संभाली थी, जिसके बाद उन्होंने 45 अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में टीम की कप्तानी की। इनमें से 27 मैचों में उनको जीत हासिल हुई और 14 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। भारत की मेज़बानी में UAE में खेला जाने वाला ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में खेला जाने वाला पहला T20 वर्ल्ड कप होगा।

    आपको याद दिला दें कि विराट कोहली ने जब से टीम इंडिया की कमान संभाली है, तब से ICC ने ‘T20 WORLD CUP’ का आयोजन ही नहीं कराया। और जब 2020 में ऑस्ट्रेलिया में T20 WORLD CUP टूर्नामेंट कराया जाना था, तब कोरोना की महामारी की वजह से उसे  टालना पड़ा। ऐसे में ज़ाहिर है कि विराट कोहली इतने सालों तक भारत की कप्तानी करने के बाद पहली बार भारतीय टीम की ‘ICC T20 WORLD CUP’ कप्तानी करते हुए मैदान में उतरेंगे।