चोट के बाद वापसी करते हुए बुमराह को पर्याप्त समय देना महत्वपूर्ण: हार्दिक पंड्या

    Loading

    मोहाली: ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए जसप्रीत बुमराह को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किए जाने के बाद स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कहा कि टीम इस दिग्गज तेज गेंदबाज पर ज्यादा दबाव नहीं डालेगी और उन्हें चोट से उबरकर वापसी करने के लिए पर्याप्त समय देगी। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ श्रृंखला के पहले मैच में बुमराह की काफी कमी खली। मेहमान टीम ने 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आसानी से चार विकेट से जीत दर्ज की और तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। अक्षर पटेल को छोड़कर सभी भारतीय गेंदबाजों ने प्रति ओवर 11 रन से ज्यादा की दर से रन दिए।

    पीठ की चोट के कारण एशिया कप नहीं खेलने वाले बुमराह को टी20 विश्व कप टीम के अलावा उससे पहले ऑस्ट्रेलिया  और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दोनों श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। हार्दिक ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि वह क्या कर सकता है और वह हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। थोड़ी बहुत चिंताएं हो सकती है (गेंदबाजी के बारे में) लेकिन इसमें कोई समस्या नहीं है। हमें अपने खिलाड़ियों पर भरोसा करना है। ये देश में सर्वश्रेष्ठ 15 खिलाड़ी हैं और इसलिए वे टीम में हैं।”

    उन्होंने कहा, ‘‘जसप्रीत के वहां नहीं होने से काफी फर्क पड़ता है। वह चोट के बाद वापसी कर रहा है, उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि उसे वापसी के लिए पर्याप्त समय मिले और खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डाला जाए।” हार्दिक ने 30 गेंद में नाबाद 71 रन बनाकर भारत को 200 रन के पार पहुंचाया। वह आईपीएल के बाद से ही टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल के अपने प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए हार्दिक ने कहा,‘‘मुझे हाल ही में बहुत सफलता मिली है लेकिन मेरे लिए जो अधिक महत्वपूर्ण है वह यह है कि मेरे अच्छे दिनों में भी मैं बेहतर कैसे हो सकता हूं? मेरे पास जिस तरह का करियर ग्राफ है, मैं अपने प्रदर्शन को अधिक तवज्जो नहीं देता, चाहे सफलता मिले या असफलता।”

    उन्होंने कहा, ‘‘आज (मंगलवार की रात) मैच में मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा। वे मुझे अगले मैच में निशाना बना सकते हैं और मुझे एक कदम आगे बढ़ने की जरूरत है।” ऑस्ट्रेलिया  के बल्लेबाजों ने भारतीय आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए आसान जीत दर्ज की। हार्दिक ने इसका श्रेय विपक्षी बल्लेबाजों को दिया। उन्होंने कहा, ‘‘कोई ओस नहीं थी। उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की आपको उन्हें श्रेय देना होगा। उन्होंने अच्छा क्रिकेट खेला। हम गेंदबाजी में अपनी योजनाओं को लागू नहीं कर पाए।”

    हार्दिक ने कहा, ‘‘आप कोई एक कारण नहीं बता सकते कि हम क्यों हारे। यह एक खेल है। यह एक द्विपक्षीय श्रृंखला है। हमें दो और मैच खेलने हैं और हम बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।” हार्दिक ने कैमरन ग्रीन की भी प्रशंसा की जिन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले ही मैच में 30 गेंद में 61 रन बनाए। उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह से वह खेला, उसके लिए अच्छा है। हमने बहुत सारे वीडियो देखे हैं लेकिन यह अपनी योजनाओं को लागू करने के बारे में है। उसने कुछ अच्छे शॉट खेले और इसका श्रेय दिया जाना चाहिए।” (एजेंसी)