ipl-2022-bcci-plan-b-for-ipl -bcci-is-also-thinking-about-sri-lanka-and-south-africa-amid-third-wave-of-corona-virus-in-india

    Loading

    -विनय कुमार

    श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

    कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और पंजाब किंग्स (PBKS) को इस ताज़ा सीजन, IPL 2022 में नए कप्तान की जरूरत है। तीनों टीम की निगाहें श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पर होगी। गौरतलब है कि उन्होंने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को IPL 2020 में फाइनल तक पहुंचाया था। यही नहीं पिछले सीजन IPL 2021 के UAE में खेले गए दूसरे चरण के टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की तरफ़ से कुल खेले 8 मैचों में 175 रन ही बनाए थे। हालांकि, अबकी बार फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया है।

    डेविड वॉर्नर (David Warner)

    सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) भी हॉट पिक ऑप्शन में होंगे। जरूरतमंद सभी टीम की निगाहें उनपर रहेंगी। गौरतलब है कि डेविड वॉर्नर के लिए पिछला सीजन IPL 2021 बड़ा निराशाजनक था। उन्हें उस सीजन में सिर्फ 8 मैचों में ही प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी। पिछले सीजन में उन्होंने कुल 195 रन बनाए थे। उनसे कप्तानी छीनकर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने न्यूजीलैंड क्रिक्रेट टीम के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) को कप्तान बना दिया था।

    शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

    IPL 2021 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की टीम से खेलने वाले धाकड़ बल्लेबाज़ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने जानदार बल्लेबाजी की थी। पिछले सीजन के भारत में खेले गए पहले चरण के मुकाबलों में उनका बल्ला खूब बोला। पिछले सीजन में उन्होंने कुल खेले 16 मैचों की 16 पारियों में 587 रन बनाए थे। उन्होंने 39.13 की औसत और 124.62 की स्ट्राइक रेट से ran बनाए थे।

    मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)

    भारतीय टीम के खतरनाक तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने बीते कुछ सालों में T20 Cricket में शानदार प्रदर्शन किया है। IPL 2021 के सीजन में पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने  14 मैचों में 19 विकेट चटकाए थे। यकीनन उनकी बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए ऑक्शन में सभी फ्रैंचाइजी की दिलचस्पी उनको लेने की होगी।

    फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis)

    IPL की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के महाविस्फोटक बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis) पर भी इस बार  मेगा नीलामी में सभी फ्रेंचाइजियों की नजर रहेगी। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 के सीजन में डुप्लेसिस ने रुतुराज गायकवाड़ (Riuturaj Gaekwad) के साथ पारी की शुरुआत करते हुए शानदार बैटिंग की थी। उस सीजन में अपनी जबरदस्त पारियों की मदद से अपनी टीम CSK को कई मैचों में जीत दिलाई थी। IPL 2021 में उनके बल्ले से 16 मैचों में 633 रन निकले थे।

    पैट कमिंस (Pat Cummins)

    कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) की तरफ से पैट कमिंस को IPL 2020 के ऑक्शन में 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। उन्होंने IPL 2021 के 7 मैचों में 9 विकेट चटकाए थे। गौरतलब है कि दिग्गज घातक तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) हाल ही में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान बनाए गए हैं। उनकी कप्तानी में हाल ही में समाप्त हुई एशेज सीरीज में (Ashes Series AUS vs ENG, 2021-2022) ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को धूल चटाई। यही नहीं वे एक बेहतर टेल एंडर बल्लेबाज भी हैं।

    ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt)

    मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के लिए जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) के साथ बेहतरीन जोड़ी बनाने वाले न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म फ़ास्ट बोलर ट्रेंट बोल्ट पर इस ऑक्शन में भारी रकम बरस सकती है। उन्होंने IPL 2021 में कुल खेले 14 मैच में 13 विकेट हासिल किए थे।

    आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin)

    IPL में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) की कप्तानी कर चुकेे दुनिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) अश्विन पर भी दसों टीम की नजर रहेगी। आपको याद दिला दूं कि IPL 2021 में वे दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की तरफ़ से मैदान में नजर आए थे। उन्होंने पिछले सीजन में कुल खेले 13 मैचों में 7 विकेट चटकाए थे।

    क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock)

    अबकी आगामी मेगा नीलामी में विकेटकीपर-बल्लेबाजों की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका के बेहतरीन खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) सबसे हॉट डिमांड में नजर आएंगे। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 में उन्होंने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) की टीम में थे। गौरतलब है कि क्विंटन डि कॉक आक्रामक बल्लेबाजी और शानदार विकेटकीपिंग के लिए खूब जाने जाते हैं। उन्होंने IPL 2021 में कुल खेले 11 मुकाबलों में 297 रन बनाए थे।

    कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके घातक तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को DC ने इस सीजन में रिटेन नहीं किया। उन्होंने IPL 2021 में कुल खेले 15 मुकाबलों में 15 विकेट चटकाए थे। बेशक आगामी मेगा नीलामी (IPL Mega Auction-2022) में कगिसो  रबाडा पर बड़ी बोलियां लग सकती हैं।