रणजी ट्रॉफी 2022 में ‘इस’ कोहली का बल्ला बोला 526, और ‘इस’ जडेजा ने भी मचाया गेंदबाज़ी में कोहराम

    Loading

    -विनय कुमार

    रणजी ट्रॉफी 2021-22 (Ranji Trophy 2022) के ग्रुप स्टेज के मैच बीते रविवार, 6 मार्च 2022 को खत्म हो गए। लीग मैचों के बाद टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में Kohli और Jadeja भी शामिल हैं। ये  विराट कोहली (Virat Kohli) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) नहीं, बल्कि तरुवर सुशील कोहली (Taruwar Sushil Kohli) और धर्मेंद्र सिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा (Dharmendrasinh Aniruddsinh Jadeja) नाम के दो धाकड़ खिलाड़ी हैं।

    तरुवर कोहली Ranji Trophy, 2022 में अब तक खेले मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में तीसरे नंबर पर रहे। उन्होंने भारत के U-19 World Cup, 2022 चैंपियन टीम के कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) से भी ज्यादा रन ठोके। वहीं, धर्मेंद्रसिंह जडेजा रणजी ट्रॉफी 2022 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। गौरतलब है कि जडेजा। IPL Mega Auction, 2022 में अनसोल्ड रहे थे। उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपए थी।

    Virat Kohli की World Cup विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं Taruvar Kohli

    पंजाब में जन्मे तरुवर कोहली अब मिजोरम की टीम से खेलते हैं। Ranji Trophy 2022 के इस ताज़ा सीजन के ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने अब तक खेले कुल 3 मैचों में 131.50 के एवरेज से 526 रन बनाए हैं, जिसमें 3 सेंचुरी और 1 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। उनका बेस्ट स्कोर 151 रन नॉट आउट रहा।

    तरुवर कोहली के बल्ले से अबकी ताज़ा सीजन अब तक 91 चौके निकले हैं। गौरतलब है कि कोहली इस ताज़ा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा चौके ठोकने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। बिहार के सकीबुल गनी (Sakibul Gani) 97 चौके के साथ टॉप पर हैं। तरुवर कोहली ने गेंदबाजी में भी बढ़िया प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक खेले कुल 3 मैचों में 12 विकेट भी हासिल किए हैं।

    आपको याद दिला दें कि, तरुवर कोहली IPL में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP IPL 2009) और राजस्थान रॉयल्स (RR IPL 2008) का हिस्सा रह चुके हैं। वे ICC U-19 World Cup, 2008 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। उस समय उस टीम के कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) थे। तरुवर कोहली ने 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy 2018-2019) में मिजोरम की टीम की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा 373 रन बनाए थे। वे मिजोरम के लीडिंग विकेट टेकर भी थे।

    धर्मेंद्रसिंह जडेजा पहले भी कई बार First Class Cricket मैचों में दिखा चुके हैं जलवा

    राजकोट में जन्मे धर्मेंद्रसिंह जडेजा सौराष्ट्र ( Dharmendra Singh Jadeja Rajkot) की टीम के लिए खेलते हैं। हालांकि, Ranji Trophy, 2022 में उनकी टीम नॉकआउट (knockout) तक नहीं पहुंच पाई, लेकिन उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा। जडेजा अबकी ताज़ा सीजन में अपनी टीम के लीडिंग विकेट टेकर रहे। लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा कुल खेले 3 मैचों में 24.31 के एवरेज से 19 विकेट चटकाए। उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट हॉल (Five Wickets Haul) और मैच में 10 विकेट भी हासिल किए।

    गौरतलब है कि, धर्मेंद्रसिंह जडेजा (Dharmendra Singh Jadeja) ने Ranji Trophy 2017-18 में कुल खेले 6 मैचों में सौराष्ट्र के लिए सबसे ज्यादा 34 विकेट चटकाए थे। और 2018-19 के सेवन में ग्रुप स्टेज तक के मैचों में सौराष्ट्र टीम के लीडिंग विकेट टेकर थे। उस सीजन में उन्होंने कुल 8 मुकाबलों में हिस्सा लिया था और कुल 38 विकेट चटकाए थे। और, जनवरी 2019 में वे Ranji Trophy में सौराष्ट्र टीम की तरफ से 50 विकेट हासिल करने वाले पहले बोलर बने।

    Play-Off में झारखंड ‘बनाम’ नागालैंड

    Ranji Trophy, 2021-22 के ताज़ा सीजन में अब 12 मार्च से 16 मार्च के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम (Eden Gardens Stadium Jharkhand vs Nagaland) में झारखंड और नागालैंड के बीच प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा। गौरतलब है कि नागालैंड टीम इस ताज़ा सीजन के प्लेट ग्रुप में टॉप पर रही। वहीं, झारखंड की टीम एलीट ग्रुप-H में सबसे ऊपर रही।

    अब इन दोनों टीम के बीच होने वाली भिड़ंत की जीतने वाली टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली अन्य 7 टीम और हैं। जिनमें मुंबई (Mumbai), कर्नाटक (Karnataka), पंजाब (Punjab), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बंगाल (Bengal), और उत्तराखंड (Uttarakhand) शामिल हैं।